बाप रे! ऐसी गर्मी नहीं पड़ी थी... मॉनसून अटकने से बारिश घटी, बिहार - यूपी और दिल्ली पहुंचने की तारीख पता चली
Advertisement
trendingNow12298804

बाप रे! ऐसी गर्मी नहीं पड़ी थी... मॉनसून अटकने से बारिश घटी, बिहार - यूपी और दिल्ली पहुंचने की तारीख पता चली

Weather Update: कुछ एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि दिल्ली में मॉनसून अगले 4-5 दिनों में पहुंच सकता है. देश में इस समय हीट इमर्जेंसी के हालात हैं. सड़क पर लोग कम निकल रहे हैं. रात में भी सुकून नहीं मिल रहा है. देश के 10 से ज्यादा शहरों में तापमान 45 डिग्री के आसपास झूल रहा है. 

बाप रे! ऐसी गर्मी नहीं पड़ी थी... मॉनसून अटकने से बारिश घटी, बिहार - यूपी और दिल्ली पहुंचने की तारीख पता चली

Monsoon Arrival in Delhi 2024: बाप रे, ऐसी गर्मी 10-20 साल में नहीं पड़ी थी... नोएडा सेक्टर 18 के पास एक पेड़ के नीचे खड़ा शख्स अचानक ही बोल पड़ा. उन्होंने तौलिए से अपने सिर को ढंक रखा था. पानी की बोतल पास थी लेकिन गरम हो चुकी थी. बोले, इतनी गर्मी में करें तो क्या करें. काम भी करना है और जान भी बचानी है. इस समय दिन में पैदल या बाइक से आने जाने वालों का बुरा हाल है. धरती तप रही है. आसमान से मानो आग बरस रही है. पानी खौल रहा है. पटना, भोपाल हो या अहमदाबाद, दिल्ली... उत्तर भारत के लोगों को विकराल गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है. मौसम के जानकार बता रहे हैं कि 70 साल बाद ऐसी प्रचंड गर्मी पड़ रही है. 

मुंबई के कुछ इलाकों में आज सुबह बारिश से मौसम सुहाना हुआ है. इधर दिल्ली में हीटवेव से पांच लोगों के मारे जाने की खबर ने टेंशन बढ़ा दी है. आइए जानते हैं कि मॉनसून किन राज्यों मे पहुंच चुका है और जहां नहीं पहुंचा है, वहां आने की संभावित तारीख क्या है. 

यहां हो रही बारिश

- केरल, तमिलनाडु
- कर्नाटक, आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना, महाराष्ट्र
- गुजरात के कुछ इलाके
- छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से

दिल्ली-नोएडा कब पहुंचेगा मॉनसून

बिहार- झारखंड में 23 जून तक मॉनसूनी बारिश शुरू हो सकती है. 

राजस्थान, यूपी और उत्तराखंड में 25 जून तक मॉनसूनी बादल आ सकते हैं. हालांकि ये पूर्वानुमान अगले 3-4 दिन में मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियों पर निर्भर करेगा.  

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के लिए भी मॉनसून की तारीख 25 जून मानी जा रही है. 

दिल्लीवालों के लिए यह इंतजार लंबा हो सकता है. मॉनसूनी बारिश शुरू होने के लिए अभी 10 दिन से ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है. जी हां, दिल्ली-हरियाणा और पंजाब तक मॉनसून 30 जून को पहुंच सकता है. 

अगले 4 दिन अहम

मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया है कि अगले 4 से 5 दिनों में महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों में, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में मॉनसून आगे बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि साउथ और ईस्ट में भी मॉनसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है. 

जून में घट गई बारिश!

भारत में एक जून से मॉनसून का टाइम शुरू हो जाता है. उसके बाद से 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले तीन से चार दिनों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में मानसून आने की स्थिति बन रही है. मौसम विभाग ने बताया कि भारत में एक से 18 जून के बीच 64.5 मिमी बारिश हुई, जो लंबी अवधि के 80.6 मिमी के औसत (एलपीए) से 20 प्रतिशत कम है. 

मौसम विभाग ने बताया कि एक जून से अब तक उत्तर-पश्चिम भारत में 10.2 मिमी बारिश (सामान्य से 70 प्रतिशत कम), मध्य भारत में 50.5 मिमी (सामान्य से 31 प्रतिशत कम), दक्षिण प्रायद्वीप में 106.6 मिमी (सामान्य से 16 प्रतिशत अधिक) और पूर्व एवं उत्तर-पूर्व भारत में 146.7 मिमी (सामान्य से 15 प्रतिशत कम) बारिश हुई. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 19 मई को निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में पहुंच गया था. 
इसके बाद 26 मई को चक्रवात रेमल के साथ ही मॉनसून दक्षिण के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के मध्य के कुछ हिस्सों तक पहुंचा था. केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में सामान्य से क्रमशः दो और छह दिन पहले 30 मई को मॉनसून ने दस्तक दे दी थी. केरल, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सभी हिस्सों, दक्षिणी महाराष्ट्र के अधिकतर क्षेत्रों, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा के कुछ भागों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अधिकतर हिस्सों, सिक्किम और सभी पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में 12 जून तक मॉनसून दस्तक दे चुका था. 

Opinion: इंसानियत मर रही! हीट स्ट्रोक से उसकी सांसें उखड़ रही थीं पर वो वीडियो बनाता रहा

आईएमडी ने कहा, ‘इन क्षेत्रों तक पहुंचने के बाद मॉनसून आगे नहीं बढ़ा...’ आईएमडी ने बताया कि देश के 11 मौसम उप-प्रभागों में एक से 18 जून के बीच सामान्य से लेकर बहुत अधिक बारिश हुई है, जबकि 25 उप-प्रभागों में बहुत कम बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, देशभर में जून में औसत बारिश सामान्य से कम होने की संभावना है. (भाषा से इनपुट के साथ)

Trending news