मप्र विधानसभा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि, पाकिस्तान के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित

सदन के नेता कमलनाथ ने इस पर सहमति जताते हुए कहा कि प्रदेशवासियों की ओर से आतंकवाद के खिलाफ संदेश जाना चाहिए. 

मप्र विधानसभा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि, पाकिस्तान के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित
फाइल फोटो- PTI

भोपालः जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवानों को श्रद्धांजलि देने के बाद मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही सोमवार को दिनभर के लिए स्थगित हो गई . इसके साथ ही विधानसभा में पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस और गोवा के पूर्व राज्यपाल भानु प्रकाश सिंह सहित अन्य नेताओं के निधन पर भी शोक व्यक्त किया गया. मध्य प्रदेश की नवगठित 15 वीं विधानसभा के दूसरे सत्र की आज शुरुआत होने पर विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस तथा सदन के पूर्व विधायकों के निधन की सूचना के साथ पुलमावा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवानों के शहीद होने का सदन में उल्लेख किया.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जॉर्ज फर्नांडिस के साथ अपने संबंधों को याद करते हुए कहा कि मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला था. कमलनाथ ने गोवा के पूर्व राज्यपाल भानु प्रकाश सिंह का स्मरण करते हुए उनके योगदान का उल्लेख किया.  पुलवामा में आतंकी हमले पर विधानसभा में पाकिस्तान के खिलाफ सर्वसम्मति से निंदा प्रस्ताव पारित किया गया. 

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने प्रस्ताव रखा तथा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका समर्थन किया. सदन के नेता कमलनाथ ने इस पर सहमति जताते हुए कहा कि प्रदेशवासियों की ओर से आतंकवाद के खिलाफ संदेश जाना चाहिए. नेता प्रतिपक्ष भार्गव ने जॉर्ज फर्नांडिस को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें अपनी तरह का अलग राजनेता और ट्रेड यूनियन नेता बताया जो देश के विभिन्न राज्यों से चुनाव जीतने में सक्षम था. उन्होंने कहा कि वह कर्नाटक में पैदा हुए, महाराष्ट्र से चुनाव जीते तथा इसके बाद बिहार से भी चुनाव जीते. इस प्रकार की क्षमता वाले राजनेता देश में कम ही हुए हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फर्नांडिस के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि रक्षामंत्री के तौर पर तथा आपातकाल के दौरान विपक्ष के नेता और रेल हड़ताल के दौरान एक ट्रेड यूनियन नेता के तौर पर उनकी भूमिका को हमेशा याद रखा जायेगा. चौहान ने पुलवामा में आतंकी हमले की निंदा करते हुए इसे पाकिस्तान की कायराना हरकत बताया.

सदन में पूर्व विधायक जितेन्द्र सिंह बुंदेला, घनश्याम पाटीदार, लोकेन्द्र सिंह तोमर, मोहन सिंह बुंदेला और कृष्ण वल्लभ गुप्ता के निधन पर शोक व्यक्त किया गया. पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 से अधिक जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया.इसके बाद अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने सदन की कार्यवाही बुधवार 20 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी.

(इनपुट भाषा)