देश के पहले CDS के नाम की घोषणा आज संभव, जनरल बिपिन रावत रेस में आगे
Advertisement
trendingNow1617251

देश के पहले CDS के नाम की घोषणा आज संभव, जनरल बिपिन रावत रेस में आगे

सरकार ने 24 दिसंबर को आधिकारिक तौर से सीडीएस बनाने की घोषणा कर दी थी.

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानि CDS के नाम की घोषणा आज हो सकती है. बता दें नए सीडीएस को 31 दिसंबर को पदभार संभालना है. वर्तमान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) का नाम इस पद की रेस में सबसे आगे है. हाल ही रक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए बदलावों के बाद इन चर्चाओं को और बल मिला है कि रावत पहले सीडीएस हो सकते हैं.

सरकार ने 24 दिसंबर को आधिकारिक तौर से सीडीएस बनाने की घोषणा कर दी थी. सीडीएस फोर स्टार जनरल होगा और वह रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले एक नए विभाग, डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री एफेयर्स के सेक्रेटरी के तौर पर काम करेगा और सरकार(राजनैतिक नेतृत्व) को सैन्य मामलों पर सलाह देगा.

सरकार ने साफ कर दिया कि सीडीएस सीधे तौर से थलसेना, वायुसेना और नौसेना के कमांड और यूनिट्स को कंट्रोल नहीं करेगा. लेकिन उसके अंतर्गत सेना के तीनों अंगों के साझा कमांड और डिवीजन होंगे. 

बता दें सरकार द्वारा जनरल बिपिन रावत को भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त करने की मंशा जाहिर होने के बाद रक्षा मंत्रालय ने सेना नियमों, 1954 में कार्यकाल और सेवा के नियमों में संशोधन किया है. मंत्रालय ने 28 दिसंबर की अपनी अधिसूचना में कहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) या ट्राई-सर्विसेज प्रमुख 65 साल की आयु तक सेवा दे सकेंगे.

इसमें कहा गया, "बशर्ते की केंद्र सरकार अगर जरूरी समझे तो जनहित में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की सेवा को विस्तार दे सकती है." जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख पद से 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे. मौजूदा नियमों के अनुसार, तीन सेवाओं के प्रमुख 62 साल की आयु तक या तीन साल तक सेवा दे सकते हैं. इस घटनाक्रम को सरकार के भारत के पहले सीडीएस के पद के पंसद के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 दिसंबर को सीडीएस पोस्ट और इसके चार्टर व ड्यूटीज को मंजूरी दे दी थी.

 

 

Trending news