close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

असम में एनआरसी की निष्कासन सूची में शामिल किया गया 1 लाख से अधिक लोगों के नाम

पूर्व में तैयार की गई सूची की जांच के दौरान करीब से 1,02,462 लोगों को अयोग्य पाया गया. जिसके बाद, उनके नामों पर आधारित एक अतिरिक्त निष्कासन सूची जारी की गई है.

असम में एनआरसी की निष्कासन सूची में शामिल किया गया 1 लाख से अधिक लोगों के नाम
30 जुलाई 2018 को प्रकाशित मसौदे में 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे. (फाइल फोटो)

गुवाहाटी: असम में नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के मसौदे के तहत नई निष्‍कासन सूची तैयार की गई है. जिसमें पिछली सूची में शामिल करीब एक लाख से अधिक अयोग्‍य लोगों के नाम शामिल किए हैं. सूत्रों के अनुसार, पूर्व में तैयार की गई सूची की जांच के दौरान करीब से 1,02,462 लोगों को अयोग्य पाया गया. जिसके बाद, उनके नामों पर आधारित एक अतिरिक्त निष्कासन सूची जारी की गई है.

अतिरिक्त निष्कासन सूची में जिन लोगों के नाम शामिल किए गए हैं, इसमें वह लोग हैं, जिनके नाम पिछले साल 30 जुलाई को जारी नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटीजन के मसौदे में शामिल थे. हालांकि यह बात दीगर है कि बाद में वे इसके लिए अयोग्य नहीं पाए गए.

एनआरसी के राज्य समन्वयक की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, नागरिकता अनुसूची (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र के मुद्दे) नियम 2003 के खंड पांच के प्रावधानों के अनुसार प्रकाशित की गई है. गौरतलब है कि 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित मसौदे में 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे.

इसके लिए कुल 3.29 करोड़ लोगों ने आवेदन किया था. मसौदे में 40 लाख लोगों को छोड़ दिया गया था. असम में एनआरसी उच्चतम न्यायालय की निगरानी में अद्यतन की जा रही है और अंतिम सूची 31 जुलाई को जारी होनी है. 

(इनपुट: भाषा)