Breaking News
  • देश में आत्‍मनिर्भर भारत सप्‍ताह की शुरुआत
  • दूसरों की ताकत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

महाराष्ट्र में Nisarga तूफान के कहर से 6 मरे, CM उद्धव ने किया मुआवजे का ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि निसर्ग चक्रवात से राज्य के 14 जिले बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और कई घरों को नुकसान पहुंचा है. 

महाराष्ट्र में Nisarga तूफान के कहर से 6 मरे, CM उद्धव ने किया मुआवजे का ऐलान
महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो).

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच में महाराष्ट्र (Maharashtra) में 'निसर्ग' (Nisarga) चक्रवात तूफान ने  कहर बरपा रहा है. इस भयंकर चक्रवाती तूफान से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है. जिसके बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मृतकों के परिवारजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया है.

 मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए निसर्ग चक्रवात तूफान से हुए नुकसान का जायजा लिया. महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि निसर्ग चक्रवात से राज्य के 14 जिले बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और कई घरों को नुकसान पहुंचा है. 

सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रभावित घरों में खाना पकाने के लिए पानी नहीं है. उन्हें तत्काल खाद्यान्न वितरण की आवश्यकता है. ठाकरे ने प्रशासन को ऐसे परिवार को तुरंत राहत साम्रगी पहुंचाने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने MSEDCL की टीम को प्रभावित इलाकों में तैनात करने की बात कही है.

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में गरीबों को मिल रहा प्लास्टिक वाला आटा, ममता सरकार पर भड़के लोग

ठाकरे ने निसर्ग चक्रवात की स्थिति के बारे में बात करते हुए कहा कि फिलहाल चक्रवात की तीव्रता में कमी आई है. उन्होंने कहा कि पूर्वी तट पर ऐसे तूफान आम बात है, लेकिन इस बार मुंबई पहली बार पश्चिमी तट पर ऐसे तूफानों का सामना कर रही है.  इसलिए हमें भविष्य की तैयारी करनी होगी.

 आपको बता दें कि इस चक्रवाती तूफान से महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में लाखों घर गिर गए हैं. इसके अलावा 1 लाख से ज्यादा पेड़ गिर गए हैं. जिले में 5,000 हेक्टेयर कृषि को नुकसान पहुंचा. सड़कों की स्थिति ऐसी हो गई है कि कई जगहों पर एबुलेंस नहीं जा सकती है. इसके अलावा मुंबई, पालघर, अहमदनगर, नासिक में भी तूफान से भारी नुकसान पहुंचा है.