close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तर भारत में भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं, दिल्ली में कई जगह तापमान 45 के पार

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में एक से 14 जून के बीच कोई बारिश नहीं हुई है. 

उत्तर भारत में भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं, दिल्ली में कई जगह तापमान 45 के पार
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भी लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली और कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. 

शहर का आधिकारिक तापमान बताने वाली सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं पालम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, दिल्ली रिज और आयानगर के मौसम केंद्रों ने क्रमश: 45.2, 45.1, 44.8 और 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया.

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में एक से 14 जून के बीच कोई बारिश नहीं हुई है. यह देश में एकमात्र 100 फीसदी बारिश की कमी वाला ‘राज्य’ है.आम तौर पर शहर में जून के शुरुआती पहले दो सप्ताह में 15 मिमी बारिश हो जाती थी.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बारिश नहीं होने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में तापमान में वृद्धि हुई है. मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूल भरी हवाएं चलने की संभावना जताई है.  शनिवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 30 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर भी गर्मी से कोई राहत नहीं है. राज्य में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी देखी गई. मौसम विभाग ने बताया कि ऊना 43 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान बना रहा.

बिलासपुर में अधिकतम तापमान 40.2 , हमीरपुर में 39.7, कांगड़ा में 38.9 , मंडी में 38.3, सुंदरनगर में 38.1 और चम्बा में 35.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शिमला में अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस और मनाली में 27.9, डलहौजी में 23.3 और कुफरी में 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसके अलावा हरियाणा और पंजाब में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली है. इन दोनों राज्यों में भी अधिकतम तापमान सामान्य स्तर से ज्यादा पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य स्तर से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है.

वहीं, हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है.