अब समंत कुमार गोयल होंगे R&AW के नए चीफ, अरविंद कुमार को मिली IB की‍ जिम्‍मेदारी

देश की दो प्रमुख खुफिया एजेंसियों को मिले नए मुखिया, एक जुलाई को संभाल सकते हैं अपना पदभार. 

अब समंत कुमार गोयल होंगे R&AW के नए चीफ, अरविंद कुमार को मिली IB की‍ जिम्‍मेदारी
मौजूदा रॉ चीफ और आईबी डायरेक्‍टर क्रमश: 29 और 30 जून को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं.

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार की अप्‍वाइंटमेंट कमेटी ऑफ केबिनेट ने समंत कुमार गोयल को रिसर्च एण्‍ड एनालिसिस विंग (रॉ) का नया मुखिया बनाया है. वहीं अरविंद कुमार को इंटेलीजेंस विंग (आईबी) का नया डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया है. 

मंत्रालय के अनुसार, समंत कुमार गोयल पंबाज काडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वर्तमान समय में वे कैबिनेट सचिवालय में विशेष सचिव हैं. एप्‍वांइटमेंट कमेटी ऑफ केबिनेट ने समंत कुमार गोयल को पद ग्रहण करने से अगले दो साल के लिए रॉ चीफ के पद पर नियुक्‍त किया है. समंत कुमार गोयल, मौजूदा रॉ चीफ एके धस्माना की जगह लेंगे. एके धस्‍माना 29 जून को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं. 

मंत्रालय के अनुसार, अरविंद कुमार 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वर्तमान समय में वे इंटेलीजेंस ब्‍यूरो में ही विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं. एप्‍वांइटमेंट कमेटी ऑफ केबिनेट ने समंत कुमार गोयल को पद ग्रहण करने से अगले दो साल के लिए आईबी डायरेक्‍टर के पद पर नियुक्‍त किया है. उल्‍लेखनीय है कि अरविंद कुमार, मौजूदा आईबी डायरेक्‍टर राजीव जैन की जगह लेंगे. राजीव जैन 30 जून को सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.