जरा संभल के: थूकने पर इस अधिकारी पर लगा 1000 रुपये का जुर्माना, आम लोगों पर भी होगी सख्ती
Advertisement
trendingNow1674660

जरा संभल के: थूकने पर इस अधिकारी पर लगा 1000 रुपये का जुर्माना, आम लोगों पर भी होगी सख्ती

एक हजार रुपये का जुर्माना तो लगा ही, साथ में दो दिन का वेतन भी काटा गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अभी तक आप सिर्फ खबरों में पढ़ रहे थे कि थूकने पर सरकार जुर्माना लगा सकती है. लेकिन अब ये नियम कड़ाई से लागू भी हो रहे हैं. मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले में एक पटवारी को सार्वजनिक स्थल पर गुटखा थूकना महंगा पड़ गया. उस पर एक हजार रुपये का जुर्माना तो लगा ही, साथ में दो दिन का वेतन भी काटा गया है. राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर एक हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. 

  1. सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की है मनाही
  2. जुर्माने का प्रावधान किया है सरकार ने
  3. कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए लागू किया गया है ये कानून

ऐसे हुई कार्रवाई
बताया गया है कि किरनापुर क्षेत्र की अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एसडीएम आयुषी जैन बुधवार को क्वारंटाइन सेंटर के निरीक्षण के लिए अन्य अधिकारियों के साथ पहुंची थी. निरीक्षण के दौरान उन्होंने पटवारी राजुकमार लिल्हारे को गुटखा खाने के बाद थूकते हुए देख लिया. पटवारी को इस तरह सार्वजनिक स्थल पर थूकने के लिए उन्होंने फटकार भी लगाई. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि पटवारी लिल्हारे पर सार्वजनिक स्थल पर थूककर गंदगी फैलाने के लिए एक हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया है और उसका दो दिनों का वेतन काटकर उस राशि को मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराने का आदेश दिया गया है.

यहां मास्क नहीं लगाने पर 5000 रुपये का जुर्माना
उधर वायनाड से भी एक खबर आ रही है. वायनाड जिले के पुलिस अधीक्षक आर. इलांगो ने घोषणा की है कि सार्वजनिक स्थलों पर जो कोई बिना मास्क लगाए पाया जाएगा, उस पर 5000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. वायनाड लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी करते हैं.

ये भी पढ़ें: किस प्रकार के कैंसर से जूझ रहे थे Rishi Kapoor और Irrfan Khan, जानें एक्सपर्ट ने क्या दी जानकारी

राज्य में एक और दिशा-निर्देश जारी किया गया है, जिसके मुताबिक, जिस दुकान में सैनिटाइजर या साबुन उपलब्ध नहीं रहेगा, उसके मालिक पर 1000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. वायनाड जिला फिलहाल ग्रीन जोन में है. इस जिले में अभी तक एक भी कोराना पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है. जिले के 842 लोग अपने घर में ही खास निगरानी में हैं और नौ संदिग्ध मरीज विभिन्न अस्पतालों में है.

 

Trending news