Poonch Terror Attack: पुंछ आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को फिर सता रहा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, बताया कब कार्रवाई कर सकता है भारत
Advertisement
trendingNow11669805

Poonch Terror Attack: पुंछ आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को फिर सता रहा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, बताया कब कार्रवाई कर सकता है भारत

Pakistan on Poonch Attack: जम्मू के पुंछ में 20 अप्रैल को हुए आतंकी हमले के बाद से पाकिस्तान को एक बार फिर भारत की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक का डर सता रहा है. भारत में पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त रहे अब्दुल बासित ने भारत की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने का समय तक बता दिया है. 

Poonch Terror Attack: पुंछ आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को फिर सता रहा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, बताया कब कार्रवाई कर सकता है भारत

Pakistan Abdul Basit Reaction on Poonch Attack 2023: जम्मू क्षेत्र में 20 अप्रैल को हुए आतंकी हमले में भारतीय सेना के 5 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के बाद भारतीय सेना के साथ ही तमाम सुरक्षाबलों के जवान आतंकियों की खोजबीन में लगे हुए हैं. हालांकि अब तक उनका कोई सुराग नहीं लग पाया. उधर इस हमले के बाद से पाकिस्तान में डर लगातार बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि इस आतंकी हमले का बदला लेने के लिए भारत एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है. भारत में तैनात रहे पाकिस्ता के पूर्व हाई कमिश्नर अब्दुल बासित ने तो सर्जिकल स्ट्राइक का संभावित वक्त तक बता दिया है. 

अगले साल सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है भारत

पाकिस्तानी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब्दुल बासित का कहना है कि पुंछ अटैक (Poonch Attack 2023) के बाद पाकिस्तान के लोग एक बार फिर भारत की ओर से सर्जिकल या एयर स्ट्राइक किए जाने की बात कह रहे हैं. ऐसा हो सकता है और इसकी संभावना भी ज्यादा है लेकिन यह इस वक्त होना मुश्किल है. इसकी वजह ये है कि भारत इस साल SCO और G20 जैसे बहुराष्ट्रीय संगठनों की अध्यक्षता कर रहा है. इसलिए भारत इस साल ऐसा दुस्साहस करने से परहेज करेगा. हालांकि अगले साल संसदीय चुनाव से पहले मोदी सरकार ऐसी कार्रवाई कर सकती है. 

सिविलियंस को नहीं सेना को निशाना बनाया

भारत के जवाबी एक्शन के खौफ के बावजूद पाकिस्तान कश्मीर राग को गाने से बाज नहीं आ रहा है. भारत में पूर्व उच्चायुक्त रहे अब्दुल बासित (Pakistan Abdul Basit) ने कहा कि जिसने भी यह (पुंछ अटैक) किया है, उन्हें सिविलियंस को नहीं बल्कि सेना को निशाना बनाया है. वे अपने अधिकारों के लिए वैध संघर्ष में लगे हुए हैं. इसके लिए नागरिकों को छोड़कर सेना को निशाना बन सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय कानून भी इसकी अनुमति देते हैं. बासित ने कहा कि इस मामले में भारत भी जानता है कि हम (पाकिस्तानी) कहां पर खड़े हुए हैं. 

20 अप्रैल को पुंछ में हुआ था आतंकी हमला

बताते चलें कि 20 अप्रैल 2023 को राष्ट्रीय राइफल्स के जवान ईद पर होने वाली इफ्तार का सामान लेकर ट्रक से पुंछ लौट रहे थे. यह सामान ईद वाले दिन पुंछ के सीमावर्ती गांव के मुस्लिमों में बांटा जाना था. उसी दौरान भीमबेर गली और पुंछ से गुजरने पर छिपे हुए आतंकवादियों ने पहले ग्रेनेड से ट्रक पर हमला (Poonch Attack 2023) किया. इसके बाद ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी गई हैं. हमले के बाद ट्रक में आग लगा दी गई.

अटैक में 5 जवान हो गए थे शहीद

आतंकियों के इस हमले (Poonch Attack 2023) में राष्ट्रीय राइफल्स के 5 जवान शहीद हो गए थे. इस आतंकी हमले में शामिल संगठन के बारे में अभी जानकारी बाहर नहीं आ सकी है. हालांकि माना जा रहा है कि करतूत पाकिस्तान परस्त लश्कर के तैयबा की है. हमले के बाद से भारतीय सेना के जवान आतंकियों की खोजबीन में लगे हुए हैं. इनमें स्पेशल फोर्सेज के जवानों से लेकर एनएसजी, सीआरपीएफ, जम्मू कश्मीर पुलिस और बीएसएफ के जवान शामिल हैं. पुलिस ने आतंकियों को लॉजिस्टिक्स मुहैया करवाने के आरोप में करीब 30 स्थानीय युवकों को हिरासत में लिया है. 

Trending news