close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान ने महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए 463 भारतीयों का वीजा किया जारी

 463 भारतीय सिख श्रद्धालु महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए 27 जून से छह जुलाई तक पाकिस्तान की यात्रा करेंगे.

पाकिस्तान ने महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए 463 भारतीयों का वीजा किया जारी
पाकिस्तान ने जारी किया यात्रियों का वीजा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नयी दिल्ली : पाकिस्तान ने सोमवार को 463 भारतीय सिख श्रद्धालुओं को वीजा जारी किया जो कि महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए वहां जा रहे हैं.

यहां स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने कहा कि उसने उन सिख यात्रियों को समायोजित किया है, जिन्हें गुरु अर्जुन देव जी की शहीदी दिवस के लिए 14 से 23 जून तक के लिए वीजा दिया गया था लेकिन वे पाकिस्तान नहीं जा पाये.

पाकिस्तानी उच्चायोग ने कहा कि नयी दिल्ली स्थित उच्चयोग द्वारा जारी ये वीजा विश्व के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को दिये जाने वाले वीजा के अतिरिक्त हैं. 463 भारतीय सिख श्रद्धालु महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के लिए 27 जून से छह जुलाई तक पाकिस्तान की यात्रा करेंगे.

ज्ञात हो कि महाराजा रंजीत सिंह का जन्म 13 नवंबर, 1780 को आधुनिक गुजराती पाकिस्तान में गुजरनवाला में सिखसांसी (खानाबदोश जनजाति) परिवार में हुआ था. उस समय, पंजाब को बहुत अधिक सिखों ने शासित किया था, जिन्होंने मिस्ले नाम से गुटों में विभाजित किया था. रंजीत सिंह के पिता महान सिंह सुकरचकिया के मिसालदार थे. गुर्जर वाला में उन्होंने अपने मुख्यालय के आसपास स्थित पश्चिम पंजाब में एक क्षेत्र को नियंत्रित किया था.