close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वार्षिक बैसाखी में हिस्सा लेने के लिए PAK ने भारतीयों के लिए 2200 वीजा किए जारी

पाकिस्तान द्वारा वीजा जारी किए जाने को दोनों देशों के बीच तनाव में कमी आने के संकेत के रूप में देखा जा रहा है.

वार्षिक बैसाखी में हिस्सा लेने के लिए PAK ने भारतीयों के लिए 2200 वीजा किए जारी
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान उच्चायोग ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत के 2200 सिखों को 12-21 अप्रैल के दौरान वार्षिक बैसाखी में हिस्सा लेने के लिए वीजा जारी किया है.

पाकिस्तान द्वारा वीजा जारी किए जाने को दोनों देशों के बीच तनाव में कमी आने के संकेत के रूप में देखा जा रहा है. यह कदम बालाकोट हवाई हमले और बाद में पाकिस्तान द्वारा की गई बदले की कार्रवाई के करीब छह हफ्ते बाद आया है. 

श्रद्धालु पंजा साहिब, ननकाना साहिब, करतारपुर साहिब जाएंगे
उच्चायोग ने एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान उच्चायोग ने भारत के सिख श्रद्धालुओं को वार्षिक बैसाखी उत्सव में हिस्सा लेने के लिए 2200 वीजा जारी किए.’ उच्चायोग के अनुसार पाकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान श्रद्धालु पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जाएंगे.

हर साल भारत से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु पाकिस्तान जाते हैं
धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत पाक प्रोटोकॉल के तहत हर साल भारत से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु पाकिस्तान जाते हैं. इसी तरह पाकिस्तानी श्रद्धालु भी भारत आते हैं.

पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने घोषणा की कि वह सद्भावना के तौर पर इस महीने 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा जिनमें ज्यादातर मछुआरों हैं. ये कैदी चार अलग अलग तारीखों पर छोड़े जायेंगे. इन कैदियों में से 100 सोमवार को भारत लौट आए.