पाकिस्तान ने माना, मुंबई के 26/11 हमले में शामिल थे लश्कर के आतंकवादी

पाकिस्तान की शीर्ष खूफिया प्राधिकरण, एफआईए और संघीय जांच एजेंसी ने बुधवार (22 नवंबर) को स्वीकार किया है कि भारत में हुए 26/11 के हमले में पाकिस्तान के आतंकियों का हाथ था.

पाकिस्तान ने माना, मुंबई के 26/11 हमले में शामिल थे लश्कर के आतंकवादी
फाइल फोटो

नई दिल्लीः पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (FIA) ने बुधवार (22 नवंबर) को स्वीकार किया है कि भारत में हुए 26/11 के हमले में पाकिस्तान के आतंकियों का हाथ था. पाकिस्तान ने यह बात स्वीकार कर ली है कि मुंबई में स्थित होटल ताज पर हुए हमलों की साजिश को लश्कर के 11 आतंकियों ने अंजाम दिया था. साल 2008 में पाकिस्तान के मुल्तान का मोहम्मद अमजद खान उस नाव की खरीद में शामिल था जिस पर सवार होकर आतंकी आए थे. अमजद का नाम 2008 के आतंकी हमले की 880 पेज की लिस्ट में चिन्हित है.

हमला करने के लिए खरीदी गई थी नाव और लाइफ जैकेट
अमजद खान ने भी उस वक्त एक यामाहा मोटर वोट इंजन, लाइफ जैकेट, एआरजेड वाटर स्पोर्ट, इन्फ्लैटेबल बोट्स खरीदे थे जिनका प्रयोग भारत में हुए 26/11 हमलों में किया गया था. लिस्ट में जानकारी दी गई गई है कि बहावलपुर का शाहिद गफूर, जो नाव अल-हुसैनी का कैप्टन था और अल फौज नाव का प्रयोग आतंकवादी कर रहे थे.

26/11 में शामिल था इनका नाम
इस लिस्ट में 26/11 हमलों को लेकर जानकारी दी गई है कि ताज में हुए आतंकी हमले को अंजाम देने वाली नाव में 9 क्रू मेंबर्स थे. इनके नाम हैं साहिवाल जिले के मोहम्मद उस्मान, लाहौर जिले के अतीक-उर-रहमान, हाफिजाबाद के रियाज अहमद, गुजरांवाला जिले के मुहम्मद मुश्ताक, डेरा गाजीपुर जिले के मुहम्मद नईम, सरगोधा जिले के अब्दुल शकूर, मुल्तान के मुहम्मद साबिर, लोधरान जिले का मोहम्मद उस्मान, रहीम यार खान जिले के शकील अहमद है. इन सभी का नाम संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचीबद्ध किए गए आतंकी ग्रुप में शामिल हैं जो कि लश्कर ए तैय्यबा के आतंकी हैं.

UN की आतंकवादी लिस्ट में शामिल हैं कई हाई प्रोफ्राइल
लिस्ट में 1210 हाई प्रोफाइल और देश के सबसे मोस्ट वाटेंड आतंकवादियों का जिक्र किया गया है लेकिन, हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम का कोई उल्लेख नहीं है. मालूम हो कि हाफिज सईद घोषित अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी है जो कि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड है. हाफिज के अलावा जैश-ए-मोहम्मद का प्रमुख मसूद अजहर नाम पिछले साल भारत के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी सूची में चिन्हित था. इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हुए थे. इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान की एक अदालत ने सईद को आतंकी गतिविधियों के वित्तपोषण में संलिप्त होने को लेकर 5 साल की सजा सुनाई थी.

पाकिस्तान ने नहीं स्वीकारी दाऊद के रहने की बात
वहीं जब भी दाऊद इब्राहिम की बात आती है तो पाकिस्तान ने कभी नहीं स्वीकारा कि वे वहां मौजूद है और छिपकर आलीशान जिंदगी जी रहा है. गौरतलब है कि दाऊद पिछले कई सालों से पाकिस्तान के कराची में रहता है. उसका नाम  भी संयुक्त राष्ट्र सूचीबद्ध आतंकवादी की सूची में शामिल है.

परवेज मुशर्रफ पर हमला करने में शामिल थे ये नेता
इस आतंकी लिस्ट में अल्ताफ हुसैन, मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के नेता का नाम शामिल है, जो अब लंदन में रह रहे हैं. पाकिस्तान विपक्षी पार्टी पीएमएलएन के नेता नासिर बट जो कि पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ और पूर्व पीएम शौकत अजीज पर हुए हमलों में शामिल थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.