पेंटागन ने भारत के ASAT परीक्षण का किया बचाव, कहा देश अंतरिक्ष में ‘खतरों’ से चिंतित
Advertisement
trendingNow1515490

पेंटागन ने भारत के ASAT परीक्षण का किया बचाव, कहा देश अंतरिक्ष में ‘खतरों’ से चिंतित

इस परीक्षण के साथ ही अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत एसैट क्षमताओं वाला चौथा देश बन गया है.

पेंटागन ने भारत के ASAT परीक्षण का किया बचाव, कहा देश अंतरिक्ष में ‘खतरों’ से चिंतित

वाशिंगटन: पेंटागन ने उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण क्षमताएं हासिल करने के लिए भारत का बचाव करते हुए कहा कि भारत अंतरिक्ष में पेश आ रहे ‘‘खतरों’’ से चिंतित है. गौरतलब है कि भारत ने 27 मार्च को जमीन से अंतरिक्ष में मार करने वाली मिसाइल से अपने एक उपग्रह को मार गिराने के साथ ही ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली थी.

  1. भारत ने 27 मार्च को मिशन शक्ति परीक्षण किया
  2. यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश
  3. पेंटागन ने सीनेट में कमेटी के सामने भारत का बचाव किया

भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला बना चौथा देश
इस परीक्षण के साथ ही अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत एसैट क्षमताओं वाला चौथा देश बन गया है. अमेरिकी कूटनीतिक कमान के कमांडर जनरल जॉन ई हीतेन ने बृहस्पतिवार को सीनेट की शक्तिशाली सशस्त्र सेवा समिति से कहा, ‘‘भारत के एसैट से पहली सीख यह सवाल है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया और मुझे लगता है कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे अंतरिक्ष से अपने देश के समक्ष पेश आ रहे खतरों को लेकर चिंतित हैं.’’

'अंतरिक्ष की फौज' बना रहा भारत, निगहबानी ऐसी होगी कि परिंदा भी पर ना मार सके

उन्होंने भारत के इस उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण की जरुरत और इससे अंतरिक्ष में फैले मलबे पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘‘इसलिए उन्हें लगता है कि उनके पास अंतरिक्ष में अपना बचाव करने की क्षमता होनी चाहिए.’’ नासा ने भारत द्वारा अपने ही एक उपग्रह को मार गिराए जाने को ‘‘भयानक’’ बताते हुए कहा था कि इससे अंतरिक्ष की कक्षा में उपग्रह के करीब 400 टुकड़े फैल गए जिससे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को खतरा है.

Trending news