गलत दवा खाने से लखनऊ जेल के 150 कैदी बीमार, प्रशासन में हड़कंप के बाद हुआ ये फैसला
Advertisement
trendingNow1727883

गलत दवा खाने से लखनऊ जेल के 150 कैदी बीमार, प्रशासन में हड़कंप के बाद हुआ ये फैसला

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में जिला जेल के 150 कैदी गलत दवा खाने की वजह से बीमार पड़ गए. मामले का पता चलते ही जेल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए. राज्य सरकार के आला अधिकारियों तक मामला पहुंचने के बाद जेल प्रशासन पर कार्रवाई का दबाव पड़ा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में जिला जेल के 150 कैदी गलत दवा खाने की वजह से बीमार पड़ गए. मामले का पता चलते ही जेल प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए. राज्य सरकार के आला अधिकारियों तक मामला पहुंचने के बाद जेल प्रशासन पर कार्रवाई का दबाव पड़ा. और इसके बाद डीजी जेल (DG) आनंद कुमार ने तत्काल प्रभाव से फार्मासिस्ट (Pharmacist) आशीष कुमार को सस्पेंड कर दिया. वहीं इसी मामले में जेल अधीक्षक आशीष तिवारी पर भी गाज गिरी और  उन्हे भीषण लापरवाही पर कड़ी फटकार लगाई गई. 

  1. लखनऊ जेल में 150 कैदी बीमार
  2. गलत दवा दिए जाने से हड़कंप
  3. फार्मासिस्ट पर गाज, जांच जारी

सिट्रीजिन की जगह हैलोपेरिडोल
जेल में कैदियों को रूटीन प्रक्रिया के तहत सभी को एलर्जी रोकने की दवा सिट्रीजिन (Cetirizine) दी जानाी थी. लखनऊ जेल प्रशासन की लापरवाही के कारण सिट्रीजिन की जगह हैलो पैरिडोल दे दिया गया जिसके बाद 150 कैदी बीमार पड़ गए. हैलो पैरिडोल खाने के बाद कैदियों के शरीर मे सुस्ती और ऐंठन के समस्या आने लगी थी जिसके उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है

इसलिए गंभीर है मामला
हैलोपेरिडोल (Haloperidol) वह दवा है जिसका इस्तेमाल मतिभ्रम , सिज़ोफ्रेनिया और मानसिक विकार (mental disorder) के उपचार में किया जाता है

जल्द आएगी रिपोर्ट
डीजी जेल आनंद कुमार ने पूरे प्रकरण की जांच DIG जेल संजीव त्रिपाठी को सौपी है और मामले की जल्द जांच रिपोर्ट सौपने को कहा है.

ये भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news