सपा पर PM का तंज, 'लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब, आतंकियों पर हैं मेहरबान'
X

सपा पर PM का तंज, 'लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब, आतंकियों पर हैं मेहरबान'

UP Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ में आज पीएम मोदी ने रैली की. विधान सभा चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है.

सपा पर PM का तंज, 'लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब, आतंकियों पर हैं मेहरबान'

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (मंगलवार को) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंचे. पीएम मोदी ने गोरखपुर को करीब 10 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का तोहफा दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट (Gorakhpur Fertilizer Plant) भी राष्ट्र को समर्पित किया. पीएम मोदी ने इस प्लांट की आधारशिला 22 जुलाई 2016 को रखी थी. 30 साल से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद इसे फिर से पुराने रूप में लाया गया है. करीब 8,600 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण किया गया है.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

गोरखपुर की रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि धर्म और क्रांति की नगरी गोरखपुर के लोगों को प्रणाम करता हूं. आप सब फर्टिलाइजर कारखाना और एम्स के लिए बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे. आज वो दिन आ गया है. आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. ये आपका प्यार हमें आपके लिए दिन-रात काम करने की प्रेरणा देता है. पांच साल पहले मैं यहां एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था. आज साथ में दोनों का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला. यूपी के लोगों को बहुत-बहुत बधाई.

नए भारत के लिए कुछ भी कठिन नहीं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब नया भारत कुछ ठान लेता है तो इसके लिए कुछ भी कठिन नहीं है. जब आपने 2014 में मुझे सेवा का मौका दिया तो कई खाद कारखाने बंद पड़े थे. खाद का विदेशों से आयात लगातार बढ़ता जा रहा था. जो खाद उपलब्ध भी थी उसका खेती के अलावा दूसरे कामों में गुपचुप तरीके से इस्तेमाल होता था. खाद के लिए किसान को लाठी-गोली खानी पड़ती थी. खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए हमने 100 फीसदी यूरिया की नीम कोटिंग करवाई.

ये भी पढ़ें- SP सांसद के बयान से खलबली, 'BJP जीती तो मुस्लिम नहीं कर पाएंगे दूसरी शादी'

खाद के मामले में भारत बनेगा आत्मनिर्भर- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि फर्टिलाइजर कारखाने के शिलान्यास के समय मैंने कहा था कि गोरखपुर विकास का केंद्र बनेगा. आज ये सच होता दिख रहा है. इससे पूर्वांचल में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे. कई नए बिजनेस शुरू होंगे. ट्रांसपोर्टेशन और सर्विस सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा. खाद के मामले में भारत आत्मनिर्भर बनेगा. कोरोना के समय हमने जाना कि खाद के मामले में आत्मनिर्भरता क्यों जरूरी है? उस वक्त विदेश से आयात नहीं हो रहा था. दुनियाभर में खाद के दाम बढ़ गए थे. लेकिन हमने देश में खाद के दाम नहीं बढ़ाए. किसानों पर बोझ हमने नहीं डाला.

भारत में दुनिया से 12 गुना सस्ती यूरिया- पीएम मोदी

उन्होंने आगे कहा कि जहां दुनिया में यूरिया 60 से 65 रुपये प्रति किलो में बिक रही है, वहीं भारत में हमने किसानों को खाद 10 से 12 गुना सस्ती देने का प्रयास किया है. हमने करोड़ों किसानों को Soil Health Card दिए ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके खेत को किस तरह की खाद की जरूरत है. हमने यूरिया के उत्पादन को बढ़ाने पर जोर दिया. बंद पड़े Fertilizer Plants को फिर से खोलने के लिए ताकत लगाई. गोरखपुर प्लांट को शुरू करने के लिए एक और भगीरथ कार्य हुआ.

सपा पर पीएम मोदी का तंज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लाल टोपी वालों को सिर्फ लाल बत्ती से मतलब है. वो आतंकियों पर मेहरबान रहते हैं. वो यूपी में सरकार बनाकर आंतक फैलाना चाहते हैं. लाल टोपी वाले खतरे की घंटी हैं. लाल टोपी वाले आंतकियों पर मेहरबान रहते हैं. इनको जनता की दुख-तललीफ से कोई मतलब नहीं है. लाल टोपी वाले यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं.

ये भी पढ़ें- BJP के नारे में उर्दू शब्द होने पर जावेद अख्तर का 'तंज', सोशल मीडिया पर जमकर लगी क्लास

गन्ना किसानों को हो रहा फायदा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में बन रहे 5 फर्टिलाजर प्लांट शुरू होने के बाद 60 लाख टन अतिरिक्त यूरिया देश को मिलेगा. यानी भारत को हजारों करोड़ रुपये विदेश नहीं भेजने होंगे. भारत का पैसा भारत में ही लगेगा. पहले की 2 सरकारों ने 10 साल में जितना भुगतान गन्ना किसानों को किया था लगभग उतना सीएम योगी की सरकार ने अपने साढ़े 4 साल में किया है. हमारी सरकार आने से पहले यूपी से सिर्फ 20 करोड़ लीटर एथेनॉल तेल कंपनियों को भेजा जाता था. आज करीब 100 करोड़ लीटर एथेनॉल उत्तर प्रदेश के किसान तेल कंपनियों को भेज रहे हैं. योगी सरकार ने गन्ना किसानों के लिए बीते सालों में अभूतपूर्व काम किया है.

पीएम मोदी ने किया AIIMS का उद्घाटन

बता दें कि गोरखपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एम्स का उद्घाटन किया. 112 एकड़ क्षेत्र में बने इस एम्स का 2016 में पीएम मोदी ने शिलान्यास किया था. प्रधानमंत्री ने RMRC के हाईटेक लैब का भी उद्घाटन किया. इसका शिलान्यास 2018 में हुआ था. पीएम मोदी के साथ गोरखपुर के कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे.

गोरखपुर में शुरू हुआ फर्टिलाइजर प्लांट

जान लें कि गोरखपुर के फर्टिलाइजर प्लांट में हर साल 12.7 लाख मीट्रिक टन नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन होगा. इससे किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी. फर्टिलाइजर प्लांट के शुरू होने से करीब बीस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

जबकि 1011 करोड़ की लागत वाले एम्स से पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार, झारखंड और नेपाल तक की बड़ी आबादी को विश्वस्तरीय मेडिकल सुविधाओं का लाभ मिलेगा. गोरखपुर में ही वायरस से होने वाली बीमारियों की जांच और रिसर्च हो सके इसके लिए 36 करोड़ रुपये से आरएमआरसी को तैयार किया गया है. ये हाईटेक लैब बड़े शहरों पर निर्भरता को कम करेगी.

VIDEO-

Trending news