PM मोदी को मिले उपहारों को खरीदने की लगी होड़, 50 हजार की पेंटिंग 5 लाख में बिकी
Advertisement
trendingNow1493442

PM मोदी को मिले उपहारों को खरीदने की लगी होड़, 50 हजार की पेंटिंग 5 लाख में बिकी

 ई-नीलामी पूरी होने के बाद इससे मिली कुल राशि का इस्तेमाल ‘नमामि गंगे’ परियोजना के लिए किया जाएगा. 

बाकी बचे उपहारों की ई-नीलामी मंगलवार से www.pmmementos.gov.in पर शुरू होगी.(फोटो- @NarenderChawla1)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक पेंटिंग और उन्हें उपहार में मिली लकड़ी की एक बाइक की प्रतिकृति की नीलामी पांच-पांच लाख रुपये में हुई जिनका आरक्षित मूल्य क्रमश: 50 हजार और 40 हजार रुपये निर्धारित किया गया था. केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की दो दिन तक चली नीलामी में इन दोनों स्मृतिचिह्नों की सर्वाधिक बोली लगी. उन्होंने बताया कि सोमवार को नीलामी का अंतिम दिन था जिस दौरान 1900 चीजों में से 270 की नीलामी हुई.

बाकी बचे उपहारों की ई-नीलामी मंगलवार से www.pmmementos.gov.in पर शुरू होगी और 31 जनवरी तक चलेगी. ई-नीलामी पूरी होने के बाद इससे मिली कुल राशि का इस्तेमाल ‘नमामि गंगे’ परियोजना के लिए किया जाएगा. शर्मा ने बताया कि स्वर्ण मंदिर का एक स्मृति चिह्न 3.5 लाख रुपये में बिका है जिसका आरक्षित मूल्य 10 हजार रुपये तय किया गया था. 

fallback

बची वस्तुओं की 29 और 30 जनवरी को ई-नीलामी होगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब कभी देश के विभिन्न हिस्सों या विदेश का दौरा करते हैं तो उन्हें कई बहुमूल्य उपहार मिलते हैं. पीएम मोदी को मिले उपहारों की नीलामी की तैयारी की जा रही है और उससे मिले पैसों को प्रधानमंत्री की तरफ से गंगा सफाई अभियान के लिए भेंट किया जाएगा. जिन वस्तुओं की नीलामी की जाएगी उनमें विभिन्न देशों से मिली पेंटिंग, मूर्तिया, शॉल, पगड़ी, जैकेट और पारपंरिक वाद्य यंत्र शामिल हैं. बयान के मुताबिक नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में 27 और 28 जनवरी को दोपहर 12 बजे से इन वस्तुओं की भौतिक नीलामी हो रही है.

इसके बाद बची वस्तुओं की 29 और 30 जनवरी को ई-नीलामी होगी. इन वस्तुओं को संस्कृति मंत्रालय के तहत आने वाले नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रदर्शनी के लिए फिलहाल रखा गया है. बीते दिनों खबर आई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी विदेश यात्राओं के दौरान 12.57 लाख रुपये मूल्य के उपहार मिले हैं. इनमें फाउंटेन पेन, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर और विष्णु, लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन और पुस्तकें आदि शामिल हैं.

इनपुट भाषा से भी 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news