ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर PM मोदी की बड़ी बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1888692

ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर PM मोदी की बड़ी बैठक, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

इस बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, गृह सचिव, स्वास्थ्य सहित अन्य मंत्रालयों और विभागों तथा नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

फोटो साभार- ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश में ऑक्सीजन (Oxygen) की उपलब्धता और इसकी आपूर्ति को लेकर गुरुवार को एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. पीएम ने अधिकारियों से ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाए जाने के रास्तों और विकल्पों पर बातचीत की.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से जारी एक बयान के मुताबिक इस बैठक में प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने, उसके वितरण की गति तेज करने और स्वास्थ्य सुविधाओं तक उसकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए तेज गति से काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

PM ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से राज्यों को निर्बाध और बगैर किसी परेशानी के ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा. पीएम ने ऑक्सीजन की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ राज्यों को कठोर कार्रवाई करने को भी कहा.

ये भी पढ़ें- ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई की कमी के कारण गई जान तो माना जाएगा अपराध: HC

ऑक्सीजन की आपूर्ति पर सरकार का ध्यान

बैठक के दौरान अधिकारियों ने पिछले कुछ सप्ताहों में ऑक्सीन की आपूर्ति बेहतर करने की दिशा में उठाए गए कदमों के बारे में प्रधानमंत्री को बताया. 

अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्यों की ऑक्सीजन की मांग और उसके अनुसार उसकी पर्याप्त आपूर्ति के लिए सभी राज्य सरकारों के साथ सहयोग किया जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि राज्यों में ऑक्सीजन की मांग लगातार बढ़ रही है. 

ये भी पढ़ें- ऑक्सीजन की भारी कमी से जूझ रहे इन शहरों के अस्पताल, कहा- मरीजों को लेकर कहां जाएं हम  

लगातार बढ़ रही ऑक्सीजन की मांग

बयान के मुताबिक 20 राज्यों की ओर से प्रतिदिन 6785 मीट्रिक टन तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन (Liquid Therapeutic Oxygen) की वर्तमान मांग के मुकाबले 21 अप्रैल से उन्हें 6822 मीट्रिक टन प्रतिदिन आवंटित की जा रही है.

बैठक के दौरान बताया गया कि पिछले कुछ दिनों में तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता 3300 मीट्रिक टन प्रतिदिन बढ़ी है. इसमें निजी और सरकारी इस्पात संयंत्रों, उद्योगों, ऑक्सीजन उत्पादकर्ताओं का योगदान शामिल है. गैर-आवश्यक उद्योगों की ऑक्सीजन आपूर्ति पर रोक लगाकर भी ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाई गई है.

Trending news