मिशन 2022 मोड में जुटी बीजेपी, पीएम Narendra Modi ने Gujarat को दी कई विकास परियोजनाओं की सौगात
Advertisement
trendingNow1943662

मिशन 2022 मोड में जुटी बीजेपी, पीएम Narendra Modi ने Gujarat को दी कई विकास परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी ने गुजरात में कई राष्ट्रीय परियोजनाओं का उद्घाटन किया. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में होने वाले समारोह को संबोधित किया. 

गुजरात में परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (साभार ANI)

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने गुजरात में कई राष्ट्रीय परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में होने वाले समारोह से जुड़े हैं.  

  1. कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन
  2. मेरी वडनगर से यादें जुड़ीं- पीएम मोदी
  3. 'आपस में जुड़ेंगे सोमनाथ और काशी विश्वनाथ'

कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने शुक्रवार शाम को गुजरात में रेलवे परियोजनाओं से लेकर नेचर पार्क समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. जिन रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने किया. उनमें उनके पैतृक शहर वडनगर का रेलवे स्टेशन भी शामिल है. इसके साथ ही उन्होंने ‘AQUATICS & ROBOTICS GALLERY’ और गुजरात साइंस सिटी में ‘नेचर पार्क’ को भी जनता को समर्पित किया.

मेरी वडनगर से यादें जुड़ीं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, 'नए भारत के विकास की गाड़ी दो पटरियों पर एक साथ चलते हुए ही आगे बढ़ेगी. एक पटरी आधुनिकता की, दूसरी पटरी गरीब, किसान और मध्यम वर्ग के कल्याण की. आज वडनगर भी इस Expansion का हिस्सा बन चुका है. मेरी तो वडनगर स्टेशन से कितनी ही यादें जुड़ी हैं.'

उन्होंने कहा कि नया स्टेशन वाकई बहुत आकर्षक लग रहा है. इस नई ब्रॉडगेज लाइन के बनने से वडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट अब बेहतर रेल सेवा से कनेक्ट हो गया है.

'आपस में जुड़ेंगे सोमनाथ और काशी विश्वनाथ'

पीएम मोदी ने कहा, 'अब सोमनाथ की धरती और काशी विश्वनाथ की धरती आपस में जुड़ जाएंगी. इसके लिए गांधी नगर से वाराणसी के बीच चलेगी ट्रेन सेवा शुरू हो रही है. इस ट्रेन के चलने से ये दोनों बड़े ऐतिहासिक शहर आपस में जुड़ जाएंगे. इससे देश के विकास में और बढोतरी होगी.'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत जैसे विशाल देश में रेलवे की भूमिका हमेशा से बहुत बड़ी रही है. रेलवे अपने साथ-साथ विकास के नए आयाम, सुविधाओं के नए आयाम लेकर भी पहुंचती है. ये बीते कुछ वर्षों का प्रयास है कि आज नॉर्थ ईस्ट की राजधानियों तक पहली बार रेल पहुंच रही है.'

'Wifi से लैस हो रहे हैं स्टेशन'

पीएम मोदी ने कहा, 'आज देशभर में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. टियर 2 और टियर 3 शहरों के रेलवे स्टेशन भी अब wifi सुविधा से लैस हो रहे हैं. सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखें तो ब्रॉड गेज पर unmanned railway crossings को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है.'

प्रधानमंत्री ने कहा, '21वीं सदी के भारत की ज़रूरत 20वीं सदी के तौर-तरीकों से पूरी नहीं हो सकती. इसलिए रेलवे में नए सिरे से Reform की जरूरत थी. हमने रेलवे को सिर्फ एक सर्विस के तौर पर नहीं बल्कि एक असेट के तौर पर विकसित करने के लिए काम शुरु किया. आज इसके परिणाम दिखने लगे हैं.'

'बच्चों में बढ़ रही विज्ञान की दिलचस्पी'

पीएम मोदी ने कहा, 'Robotics Gallery में रोबोट्स के साथ बातचीत आकर्षण का केंद्र तो है ही, साथ ही ये Robotics के क्षेत्र में काम करने के लिए हमारे युवाओं को प्रेरित भी करेगा, बाल मन में जिज्ञासा जगाएगा.'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साइंस सिटी में बनी Aquatics Gallery तो और भी आनंदित करने वाली है. ये देश के ही नहीं बल्कि एशिया के टॉप Aquarium में से एक है. एक ही जगह पर दुनियाभर की समुद्री जैव विविधता के दर्शन अपने आप में अद्भुत अनुभव देने वाला है.

साइंस सिटी से निखरेगी बच्चों की क्रिएटिविटी

पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के स्वाभाविक विकास के लिए मनोरंजन के साथ-साथ उनके सीखने और उनकी क्रिएटिविटी को भी स्पेस मिलना चाहिए. साइंस सिटी एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो री-क्रिएशन और री-क्रिएटिविटी को आपस में जोड़ता है. इसमें ऐसी री-क्रिएशनल एक्टिविटीज हैं जो बच्चों में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देती हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश का लक्ष्य सिर्फ Concrete के Structure खड़ा करना नहीं है, बल्कि आज देश में ऐसे Infra का निर्माण हो रहा है जिनका अपना Character हो.

ये भी पढ़ें- Gujarat: देश का पहला 5 स्टार Railway Station तैयार, PM Modi आज करेंगे उद्घाटन

रेलवे को आगे ले जाना हमारा फर्ज- रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी का संकल्प रेल का विकास करने का है. इसलिए देश में रेलवे को आगे ले जाना हमारा फर्ज है. उन्होंने कहा कि रेलवे को ग्रीन रेलवे बनाने का काम किया जा रहा है. रेलवे को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल का अहम योगदान रहा है. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news