close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

PM मोदी ने अपने 'खास दोस्त' को मिलाया फोन, नए साल की दी बधाई और देश के लिए की ये 'डील'

सूत्रों ने बताया है कि 'खास दोस्त' ने आगामी संसदीय चुनाव में पीएम मोदी की सफलता की कामना की है.

PM मोदी ने अपने 'खास दोस्त' को मिलाया फोन, नए साल की दी बधाई और देश के लिए की ये 'डील'
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को टेलीफोन पर बात की और इस दौरान दोनों ने प्रमुख द्वीपक्षीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की और आतंकवाद से निबटने के लिए सहयोग बढ़ाने का संकल्प किया. राजनयिक सूत्रों ने बताया. रूसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि पुतिन ने आगामी संसदीय चुनाव में मोदी की सफलता की कामना की. उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ने और अन्य प्रमुख विश्व मुद्दों को हल करने के लिए सहयोग बढ़ाने की साझी इच्छा दोहराई.

 

 

उन्होंने बताया कि बातचीत मुख्य रूप से द्वीपक्षीय सहयोग और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर केन्द्रित रही. सूत्रों ने बताया कि बातचीत के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए मोदी को आमंत्रित किया. दोनों नेताओं ने एक दूसरे को नववर्ष की गर्मजोशी भरी बधाई दी. 

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने पिछले वर्ष में दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के परिणामस्‍वरूप प्रमुख उपलब्‍धियों पर खुशी व्‍यक्‍त की.  दोनों नेताओं ने मई में सोची में और अक्‍टूबर में वार्षिक सम्‍मेलन के लिए राष्‍ट्रपति पुतिन के नई दिल्‍ली के दौरे के अवसर पर विविध चर्चाओं की सफलता पर चर्चा की.

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंध को मजबूत बनाने पर सहमति व्‍यक्‍त की. विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान रक्षा और आतंकवाद से निपटने सहित अनेक प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के बारे में भी बातचीत हुई. बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि वैश्‍विक बहुपक्षीय प्रणाली में भारत-रूस के बीच सहयोग की एक महत्‍वपूर्ण भूमिका है. 

इसलिए दोनों देश संयुक्‍त राष्‍ट्र, ब्रिक्‍स, एससीओ और अन्‍य बहुपक्षीय संगठनों में अपना निकट संपर्क कायम रखेंगे. ’’ बातचीत मुख्य रूप से द्विपक्षीय सहयोग और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर केंद्रित रही. बातचीत के दौरान रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को सितम्‍बर, 2019 में आयोजित होने वाली वार्षिक इस्‍टर्न इकनॉमिक फोरम में मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिये आमंत्रित किया. इस दौरान दोनों नेताओं ने नववर्ष पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं.  

इनपुट भाषा से भी