PM नरेंद्र मोदी ने भी देखा सूर्य ग्रहण का नजारा, ट्वीट की तस्वीरें, लेकिन रह गई यह कसक

गुरुवार को साल का आखिरी सूर्यग्रहण भारत समेत दुनिया के कई देशों में देखा गया.

PM नरेंद्र मोदी ने भी देखा सूर्य ग्रहण का नजारा, ट्वीट की तस्वीरें, लेकिन रह गई यह कसक
(@narendramodi)

नई दिल्ली: गुरुवार को साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगा. यह सूर्यग्रहण भारत समेत दुनिया के कई देशों में देखा गया. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सूर्यग्रहण का नजारा देखा.  हालांकि दिल्ली के आकाश में बादलों के छाए रहने की वजह से वह सूर्यग्रहण का सीधा नजारा नहीं कर सके. लेकिन उन्होंने कोझीकोड (Kozhikode) और दूसरे अन्य शहरों में दिखा सूर्यग्रहण लाइव स्ट्रीम के जरिए देखा. 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘अन्य भारतीयों की तरह, मैं भी सूर्य ग्रहण के लिए उत्साहित था. हालांकि, मैं सूरज नहीं देख पाया क्योंकि यहां पूरी तरह से बादल छाए हुए हैं. लेकिन मैंने लाइव स्ट्रीम के जरिए कोझिकोडे और अन्य  में दिखाई दिए सूर्य ग्रहण का नजारा देखा. इसके साथ ही मैंने एक्सपर्ट्स के साथ बातकर इसके बारे में बातचीत की.’

गुरुवार को साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगा. इस सूर्य ग्रहण को 'रिंग ऑफ फायर' का नाम दिया गया है. इसका असर पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी देखने को मिलेगा. सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजकर 21 मिनट से शुरू हुआ, जोकि 11 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. बता दें कि सूतक 12 घंटे पहले यानी 25 दिसंबर को रात 8 बजकर 17 मिनट पर ही लग गया था.

भारत में देश के दक्षिणी हिस्से कर्नाटक, केरल और तनिलनाडु में सूर्यग्रहण वलयाकार तो वही दिल्ली समेत देश के बाक़ी हिस्सों में सूर्य ग्रहण आंशिक रूप में दिखा. आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8.04 मिनट पर शुरू हुआ. 9.24 से चंद्रमा ने सूर्य के किनारे को ढकना शुरू कर दिया. सुबह 9.26 तक पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई दिया.