President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव पर मायावती का बड़ा ऐलान, NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के समर्थन पर किया ये फैसला
Advertisement

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव पर मायावती का बड़ा ऐलान, NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के समर्थन पर किया ये फैसला

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए अलग अलग राजनीतिक दल एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu)  और यूपीए उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को अपनी-अपनी रणनीति के हिसाब से समर्थन दे रहे हैं. इस बीच मायावती (Mayawati) ने भी एनडीए उम्मीदवार को लेकर बड़ी बात कही है.

 

फाइल

BSP to support Draupadi Murmu for President's post: बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने कहा है कि वह आगामी राष्ट्रपति चुनाव में झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगी. बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने अपनी पार्टी की अहम बैठक के बाद देश के सर्वोच्च पद के लिए होने जा रहे चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया है.

मायावती का ऐलान

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कहा, ‘हमने प्रेसिडेंट पोस्ट के लिए एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है. हमारा यह फैसला न तो BJP या एनडीए के समर्थन में है और न ही विपक्ष यानी यूपीए के खिलाफ है, बल्कि अपनी पार्टी और आंदोलन को ध्यान में रखते हुए हमने ये फैसला किया है.’

ये भी पढ़ें- President Election 2022: द्रौपदी मुर्मू ने जब भरा नामांकन तो अखिलेश यादव ने दिया ये रिएक्शन

बसपा की स्थिति

हालांकि 2014 के बाद से बीएसपी की राजनीतिक ताकत जरूर कम हुई है लेकिन आज भी कोई भी राजनीतिक दल बीएसपी (BSP) के काडर वोट की अनदेखी नहीं कर सकता है. ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मायावती का बीजेपी की अगुवाई वाले NDA के उम्मीदवार को समर्थन देने के इस फैसले के भी मायने निकाले जा रहे हैं. 

ये भी पढे़ं- Presidential Election: द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के दाखिल किया नामांकन, PM मोदी बने प्रस्तावक

एनडीए के पक्ष में आंकड़े

मायावती ने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी के विचार और देश में एक सक्षम एवं समर्पित जनजातीय महिला को राष्ट्रपति बनाने के आंदोलन को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का फैसला करते समय बसपा को परामर्श से बाहर रखने के लिए मायावती ने विपक्षी दलों की भी आलोचना की और कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रपति चुनाव पर अपना फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है.

गौरतलब है कि सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित BJP के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.

18 जुलाई को वोटिंग, 21 को नतीजा

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी समेत विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले हैं. मतदान 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी.

LIVE TV

Trending news