Presidential Election 2022: द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए दाखिल किया नामांकन, PM मोदी बने प्रस्तावक
Advertisement
trendingNow11231145

Presidential Election 2022: द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए दाखिल किया नामांकन, PM मोदी बने प्रस्तावक

President Election in India: एनडीए की  तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस दौरान पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे. 

Presidential Election 2022: द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद के लिए दाखिल किया नामांकन, PM मोदी बने प्रस्तावक

Draupadi Murmu nomination for Presidential Election: देश में राष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनाव की हलचल के बीच एनडीए (NDA) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. शुक्रवार को द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) प्रस्तावक और राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) अनुमोदक बने.

चार सेट में नामांकन

द्रौपदी मुर्मू ने 4 सेट का नामांकन भरा. पहले सेट में पीएम मोदी प्रस्तावक और राजनाथ सिंह अनुमोदक हैं. इस सेट में बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्य, केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री हैं. इस सेट में अभी तक 60 प्रस्तावकों के नाम हैं और 60 अनुमोदकों की जानकारी साझा की गई है. 

एनडीए ने दिखाई ताकत

इस मौके पर बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए (NDA) के कई नेता भी मौजूद रहे. द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के दौरान एनडीए की एकजुटता भी नजर आई. वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी मुर्मू के नामांकन में पहुंचे.

ये भी पढ़ें- President Election 2022: द्रौपदी मुर्मू ने जब भरा नामांकन तो अखिलेश यादव ने दिया ये रिएक्शन

संसद भवन में नामांकन के दौरान नितिन गडकरी, UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के CM बसवराज बोम्मई, असम के CM हिमंता बिस्वा शर्मा, हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर, उत्तराखंड के CM पुष्कर धामी और गोवा के CM प्रमोद सांवत के अलावा मोदी सरकार के कई मंत्री, सांसद और बीजेपी के दिग्गज नेता मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- Maharashtra Crisis: महाराष्ट्र सियासी संकट पर बड़ी खबर, शिवसेना के 3 विधायकों समेत 8 और MLA जाएंगे गुवाहाटी

एनडीए की जीत लगभग तय

इस मौके पर जेडीयू और बीजेडी के नेता भी मौजूद रहे. आपको बताते चलें कि BJD प्रमुख नवीन पटनायक और आंध्र के सीएम जगन मोहन रेड्डी पहले ही द्रौपदी मुर्मू को अपनी पार्टी का समर्थन देने का ऐलान कर चुके हैं. ऐसे में जीत के आंकड़े से चंद कदम दूर खड़ी एनडीए नवीन पटनायक और जगन मोहन रेड्डी के समर्थन के बाद बहुमत के आंकड़े से बहुत आगे दिख रही है. वहीं विपक्ष जादुई आंकड़े से बहुत पीछे दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra Crisis: फिसलती सत्‍ता के बीच शिवसेना ने चला 'दांव', एकनाथ शिंदे की जगह इस नेता को चुना CLP; चुना नया चीफ व्हिप 

गौरतलब है कि 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजदूगी में दिल्ली में हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद मुर्मू के नाम का ऐलान किया गया था. राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है. देश के नए राष्ट्रपति के लिए 18 जुलाई को चुनाव होना है और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच होना है.

(इनपुट: IANS)

Trending news