Ajmer: कार्तिक पूर्णिमा महास्नान के साथ पुष्कर मेले का हुआ समापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1980453

Ajmer: कार्तिक पूर्णिमा महास्नान के साथ पुष्कर मेले का हुआ समापन

Ajmer news: जगतपीता ब्रह्मा की नगरी तीर्थराज पुष्कर में आज कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान के साथ ही धार्मिक मेले का समापन हो गया है. कार्तिक एकादशी से लेकर पूर्णिमा तक चले पंचतीर्थ स्नान का आज पूर्णिमा पर शाही स्नान किया गया. 

Ajmer: कार्तिक पूर्णिमा महास्नान के साथ पुष्कर मेले का हुआ समापन

Ajmer news: जगतपीता ब्रह्मा की नगरी तीर्थराज पुष्कर में आज कार्तिक पूर्णिमा के महास्नान के साथ ही धार्मिक मेले का समापन हो गया है. कार्तिक एकादशी से लेकर पूर्णिमा तक चले पंचतीर्थ स्नान का आज पूर्णिमा पर शाही स्नान किया गया. जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालुओ ने पवित्र पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाई.

आचार संहिता का हुआ पालन 
 विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते इस बार मेले में खास आकर्षण के आयोजन नहीं किए गए लेकिन आज पूर्णिमा के मौके पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. मेले के समापन मौके पर बड़ी संख्या में पुष्कर पहुंचे श्रद्धुलाओ की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी पुख्ता बंदोबस्त किए. पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य कमाया जा रहा है तो वही पूर्वजों को तर्पण पर उनके मोक्ष की भी प्रार्थना की जा रही है. 

राजस्थानी संस्कृति की सुंदर झलक देखी
करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में 18 नवंबर को  देव प्रबोधनी एकादशी स्नान के साथ पंच तीर्थ स्नान शुरू हुआ था. जो आज महास्नान के साथ मेले का समापन हो गया. 7 दिन तक चलने वाला इस मेले में राजस्थानी संस्कृति कि सुदंर झलक देखने को मिली. 
पुष्कर मेले को दुनिया का सबसे बड़ा ऊट मेला भी कहा जाता है. यहां हजारों मवेशियों की खरीद- परोख्त हुई. साथ ही इस मेले में लोक नृत्य,कला, संगित आदि जैसे प्रतियोगिताओं  का आयोजन हुआ. 

इसे भी पढ़ें: आज है इन चार राशियों का लकी दिन, क्या आप है शामिल

सबसे महंगे घोड़े की बिक्रि
पुष्कर मेला स्थानीयों लोगों का स्त्रोत भी है. इस बार इस मेले में मारवाड़ी ब्रीड का सबसे लंबे घोड़े की बिक्रि हुई, जिसकी किमत 11 करोड़ रुपये बताई गई.पुष्कर मेला हर साल मरुस्थल के गाँवों के कठोर जीवन में एक नया उत्साह भर देता हैं. 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान में सत्ता परिवर्तन या गहलोत की वापसी, वोटिंग ट्रेंड ने दिए संकेत

Trending news