Beawar News:शुद्ध आहार मिलावट पर वार खाद्य सुरक्षा विभाग का अभियान,800 लीटर संदिग्ध घी सीज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2261519

Beawar News:शुद्ध आहार मिलावट पर वार खाद्य सुरक्षा विभाग का अभियान,800 लीटर संदिग्ध घी सीज

Beawar News: राजस्थान के ब्यावर में मैसर्स कोठारी एंड सन्स पर कार्यवाही करते हुए मिलावट के संदेह पर विभिन्न ब्रांड का 800 लीटर घी सीज किया.जिनमें मिलावट की संभावना होती है उनका व्यापार नहीं किया जाए.

Beawar News

Beawar News:आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं ड्रग कंट्रोल राजस्थान श्री इकबाल खान एवम् अतिरिक्त आयुक्त श्री पंकज ओझा के निर्देशानुसार प्रदेश में चलाए जा रहे शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान के तहत फूड सेफ्टी टीम ने आज ब्यावर शहर में  मैसर्स कोठारी एंड सन्स पर कार्यवाही करते हुए मिलावट के संदेह पर विभिन्न ब्रांड का 800 लीटर घी सीज किया.

अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा डॉक्टर ज्योत्सना रंगा ने बताया कि उक्त फर्म द्वारा हल्की क्वालिटी के वनस्पति की मिलावट वाले घी बेचने की सूचना मिली थी,जिस पर टीम द्वारा फर्म के गोदाम का निरीक्षण करने पर डेयरी मिल्क, व्रजवाशी और धेनु सरस ब्रांड घी  टिन और पैकेट में लगभग 800 लीटर स्टॉक बेचने के लिए रखे थे.

इन ब्रांडो के नमूने पूर्व में भी अमानक पाए गए हैं. विभाग का स्पष्ट निर्देश है कि जो ब्रांड जांच में अमानक पाए जा रहे हैं उन पर निरंतर कार्यवाही की जाए. इस कड़ी में तीनों ब्रांड के नमूने लेकर 800 लीटर घी को अग्रिम आदेशों तक सीज किया गया है.

 

ब्यावर में खाद्य व्यापारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविरों में भी समझाइश की गई है की हल्की क्वालिटी के घी जो तुलनात्मक रूप से सस्ते भाव में मिलते हैं और जिनमें मिलावट की संभावना होती है उनका व्यापार नहीं किया जाए.

दूसरी कार्यवाही मैसर्स प्रधान जी नमकीन पर की गई जिसमें बेसन,खाद्य तेल और नमकीन के नमूने लिए गए. पिछले दिनों रिको इंडस्ट्रियल एरिया में सौंफ की फैक्ट्री से नमूने लिए गए थे उनकी जांच रिपोर्ट में नमूने अनसेफ पाए गए हैं, जिनमें अखाद्य एवं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रंग की पुष्टि हुई है. 

अनुसंधान पूर्ण कर न्यायालय में संबंधित के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत परिवाद पेश किया जाएगा.टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी, अजय मोयल केसरीनंदन शर्मा एवम सहायक राजकुमार इंदौरिया शामिल रहे.

यह भी पढ़ें:भीषण गर्मी में बिजली संकट की मार,कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट की पहली ....

Trending news