ब्यावर: लंपी स्किन बीमारी को लेकर SDM की बैठक, संक्रमण और रोकथाम की चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1330661

ब्यावर: लंपी स्किन बीमारी को लेकर SDM की बैठक, संक्रमण और रोकथाम की चर्चा

गौवंश में फैल रहे लंपी स्किन रोग के उपचार और रोकथाम के संबंध में एसडीएम ने बैठक की. 

ब्यावर: लंपी स्किन बीमारी को लेकर SDM की बैठक, संक्रमण और रोकथाम की चर्चा

Beawar: गौवंश में फैल रहे लंपी स्किन रोग के उपचार और रोकथाम के संबंध में नगर परिषद, पशुपालन, पंचायतराज, भामाशाह और विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के साथ उपखंड स्तरीय लंपी स्किन रोग नोडल अधिकारी और उपखंड अधिकारी राहुल जैन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. 

टीमों का होगा गठन
कार्यक्रम में एसडीएम राहुल जैन ने बताया कि शहर में नगर परिषद के सफाई निरीक्षकों की अगुवाई में दो टीमों का गठन किया जाएगा. टीम में स्वयंसेवकों, विभिन्न सामाजिक संगठनों को भी जोड़ा गया है और पशुपालन विभाग का मेडिकल स्टाफ ऑनकॉल रहेगा.  दोनों टीमों का कार्य अपने क्षेत्र में बीमारी से ग्रसित गौवंश को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराना रहेगा. इसके लिए पशुपालन विभाग के जरिए मेडिकल किट उपलब्ध करवाया जाएगा. 

साथ ही टीम गौवंश को आयुर्वेदिक लडडू भी खिलाएंगे. दोनों टीम के सदस्य के जरिए गंभीर हालत वाले गौवंश को आईसोलेशन सेंटर पर भिजवाया जाएगा। आयुर्वेदिक लड्डू बनाने का कार्य गुरुद्वारा सेवा समिति ब्यावर, एनजीओ एवं भामाशाह के सहयोग से किया जा रहा है. वहीं गोवंशों के लिए चारा, पानी, दवाईयों और अन्य व्यवस्था के लिए प्रकोष्ठ के गठन किए जाने पर चर्चा की गई. 

स्वस्थ गोवंश का किया गया टीकाकरण 

संक्रमित गौवंश के परिवहन के लिए नगर नगर परिषद ब्यावर ने मांग के अनुसार अस्थाई रूप से जेसीबी, वाहन चालक और स्टाफ उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए. भारत विकास परिषद और वंदे गौ मातरम चैरिटेबल ट्रस्ट के जरिए अस्थाई गौशाला अजमेर रोड में चारा और रखरखाव किया जाना सुनिश्चित करेंगे.  बैठक के दौरान वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ. जावेद हुसैन ने बताया कि अब तक 6 हजार 7 सौ स्वस्थ गोवंश का टीकाकरण किया जा चुका है. साथ ही लगभग 50 गोवंश की मृत्यु संक्रमित बीमारी से हो चुकी है जिसका निस्तारण ग्राम पंचायत और नगर परिषद ब्यावर ने कर दिया है.

यह भी पढ़ें: हंगामे के बीच नगर परिषद की 5वीं साधारण सभा निर्विध्न संपन्न, सभी 6 प्रस्ताव हुए पारित

पशुपालन विभाग की कर रहा है देखरेख 

सहायक अभियंता नगर परिषद ब्यावर सुनील यादव ने बताया कि वर्तमान में कांजी हाउस विजय नगर रोड और अजमेर रोड अस्थाई गौशाला दोनों मिलाकर लगभग 120 संक्रमित पशुओं का इलाज विभिन्न सामाजिक संगठनों और पशुपालन विभाग की देखरेख में किया जा रहा है. बैठक के दौरान शलभ टंडन ने आगामी दिनों में विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से किए जाने वाले प्रयासों को और तेजी से किए जाने की उपयोगिता पर बल दिया है.
वही तहसीलदार ब्यावर के जरिए गौशाला मसूदा रोड के जरिए एंबुलेंस दिए जाने की बात रखी. जिसका समस्त खर्चा वहन करने के लिए सामाजिक संगठनों से आव्हान किया गया.

समीक्षा बैठक में तहसीलदार मोहनसिंह राजावत, प्रशिक्षु विकास अधिकारी जवाजा सुश्री अमिता मान, भारत विकास परिषद से राजेन्द्र काबरा, प्रशांत पाबूवाल, अमरचंद मूंदड़ा, गुरुद्वारा सेवा समिति से मनजीत सिंह हुडा, एकम आसरा ट्रस्ट से सतपाल सिंह सोनी, वंदे गौ मातरम ट्रस्ट से लोकेश परिहार, जयंत सोलंकी, दीपक रावत तथा गौ सेवा संस्थान से सतीश गर्ग सहित अन्य उपस्थित रहें.

Reporter: Dilip Chouhan

अजमेर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: MLA वेद सोलंकी के बयान पर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा का पलटवार, जानें क्या कहा

जोधपुर में मिलेंगे अलग-अलग वैराइटी के खजूर, सऊदी अरब और ईरान के dates को छोड़ेगा पीछे, खेती को लेकर बढ़ा रुझान

 

Trending news