Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज 13 जिलों में बारिश दिखाएगी रौद्र रूप, IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2322099

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज 13 जिलों में बारिश दिखाएगी रौद्र रूप, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के जयपुर, टोंक, झालावाड़, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, कोटा और नागौर आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात, आंधी और भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब मानसून अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है. लगातार हो रही बारिश के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जगह-जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है. लगातार काले बादलों के बरसने से सड़कें पानी से लबालब हो चुकी हैं. आकाशीय बिजली के कहर के डर से लोग घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 6 जुलाई तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कुछ जिलों में आरेंज अलर्ट तो कुछ जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. बीते दिन अलवर में बिजली गिरने से एक युवती की मौत हो गई.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के जयपुर, टोंक, झालावाड़, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, कोटा और नागौर आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात, आंधी और भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

इसके अलावा मौसम केंद्र जयपुर ने अजमेर, नागौर, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, श्रीीगंगानगर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ आदि जिलों में आकाशीय बिजली के साथ-साथ आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

राजस्थान में मानसून पूरी तरह से मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में काले मेघ झमाझम बरस रहे हैं. जगह-जगह जलभराव की स्थितियां बनी हुई हैं. ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो चुका है. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

वहीं, राजधानी जयपुर में बारिश के इम्तिहान में सब फेल हुए हैं. शहरी सरकार से लेकर जेडीए के इंतजाम फेल दिख रहे हैं. बारिश के बाद शहर के हालातों को देखने अफसर निकले. निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने निरीक्षण किया. निगम क्षेत्राधिकार में बने बाढ़ नियत्रंण कक्षों को जांचा. डब्ल्यूटीपी नाले की टूटी दीवार और सड़क को देखा. जवाहर सर्किल से लेकर जगतपुरा जोन तक नालों को देखा. मालवीय नगर बाढ़ नियत्रंण कक्ष का निरीक्षण किया. मिट्टी के कट्टों, मडपंप की व्यवस्थाओं की जानकारी ली. आयुक्त ने मानसरोवर जोन के शिप्रा पथ का निरीक्षण किया.

राजसमंद जिले में भी मौसम का मिजाज बदला है. 2 दिन की उमस के बाद आखिरकार बदरा झमाझम बरसे. जिला मुख्यालय समेत विभिन्न इलाकों में  बारिश हुई. बारिश से आमजन को गर्मी से राहत मिली.

जयपुर के जमवारामगढ़ क्षेत्र में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है.  SDM ललित मीणा ने एडवाइजरी जारी की. लोगों को सावधान रहने की अपील की है. जरुरी कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें. तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित,  SDM ललित मीणा ने कहा कि जरूरी कार्य हो तो घरों से निकलें. मौसम विभाग ने जमवारामगढ़ में भारी बारिश होने की आशंका जताई है.  लोग सावधान रहें, मौसम विभाग की चेतावनी को गंभीरता से लें.

 

Trending news