Alwar News: केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने नगर वन का किया लोकार्पण, एक पेड़ मां के नाम लगाया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2413035

Alwar News: केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने नगर वन का किया लोकार्पण, एक पेड़ मां के नाम लगाया

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज अलवर शहर की कटी घाटी पर नगर वन के उद्घाटन के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह नगर वन कटी घाटी पर बन रहा है. जिसके निर्माण पर एक करोड़ 10 लाख रुपए खर्च होंगे.

Alwar News: केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव और राज्य मंत्री संजय शर्मा ने नगर वन का किया लोकार्पण, एक पेड़ मां के नाम लगाया

Alwar News: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने आज अलवर शहर की कटी घाटी पर नगर वन के उद्घाटन के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह नगर वन कटी घाटी पर बन रहा है. जिसके निर्माण पर एक करोड़ 10 लाख रुपए खर्च होंगे. अलवर में इको टूरिज्म को बढ़ाने के लिए भी पूरे प्रयास किया जा रहे हैं.इस नगर वन में भी 3.5 हजार पेड़ पौधे लगाए जायेंगे. उन्होंने बताया कि केंद्रीय वन विभाग के केंद्र के पोर्टल पर अब तक 52 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि इसको पूरी तरीके से विकसित किया जाकर अलवर शहर के लिए मॉर्निंग वॉक का भी काम करेगा. 

ये भी पढ़ें- Pratapgarh News: कलेक्टर डॉ. अंजली राजोरिया ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

पर्यावरण संरक्षण की अपार संभावनाओं को देखते हुए अगस्त माह में अलवर शहर के भूरा सिद्ध में भी मातृ वन का उद्घाटन किया गया, जिसमें करीब 10 हजार पौधे लगाए गए थे. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पौधों को एक परिवार से जोड़ने का काम किया है. मां दो तरीके की होती है. एक तो जन्म देने वाली मां और एक धरती मां. जिस तरीके से है हम अपनी मां की सेवा करते है. .उसी तरीके से पर्यावरण की प्रति अपना दायित्व समझे और उनका संरक्षण करें.एक पेड़ मां के नाम लगाया जा रहा है.

आज से शुरू किए नगर वन में फॉरेस्ट गार्ड चौकी ,पक्की चार दिवारी,अनेक तरीके के पेड़ पौधे ,पक्षियों के लिए वर्ल्ड हाउस ,वॉच टावर लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि यहां पानी के समस्या से निजात के लिए पानी के लिए वाटर हॉल्स और वॉटर टैंक बनाए जाएंगे. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि वन्य जीवों का संरक्षण भी महत्वपूर्ण कार्य है.उन्होंने बताया कि उनका इको टूरिज्म को बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि केंद्र सरकार के पोर्टल पर अब तक देश में 52 करोड़ पेड़ लगाने का संकल्प लिया जा चुका है.उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि अलवर को हरा भरा बनाएं स्वच्छ बनाएं साफ रखें.

ये भी पढ़ें-Dungarpur News: डूंगरपुर में बारिश ने ढाया कहर, आंबा बांध में ओवर फ्लो हुआ पानी कभी भी खुल सकते हैं गेट

डीएफओ राजेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया की इसमें करीब 3.5 हजार पेड़ लगाए जाएंगे. जो दो-तीन साल में काफी पनप जाएंगे. इनमें छायादार फलदार और औषधि के पेड़ लगाए जाएंगे.उन्होंने बताया कि इसमें पक्षियों का वर्ल्ड हाउस बनेगा. वॉच टॉवर बनाया जाएगा. पानी के लिए वाटर होल होंगे. पानी के टैंक बनाए जाएंगे. इसी के पास बायोडायवर्सिटी पार्क बनेगा. कार्यक्रम में राजस्थान के राज्य मंत्री संजय शर्मा जिला प्रमुख बलवीर सिंह छिल्लर महापौर घनश्याम गुर्जर जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता सहित तमाम भाजपा के कार्यकर्ता रहे मौजूद.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news