पहेली बनी आंगनबाड़ी के पोषाहार दाल की खाली पॉलिथीनें, अधिकारियों ने कही जांच की बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1214555

पहेली बनी आंगनबाड़ी के पोषाहार दाल की खाली पॉलिथीनें, अधिकारियों ने कही जांच की बात

पोषाहार वितरण में गड़बड़ी की शिकायत के मामले में जांच करने पहुंची जांच कमेटी ने भी इस बारे में अपने हाथ ऊंचे करते हुए कह दिया कि हम अभी लाभार्थियों से पूछताछ और स्टॉक का सत्यापन कर रहे हैं जबकि सड़क पर पड़ी हुई थैलियों के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. 

पहेली बनी आंगनबाड़ी के पोषाहार दाल की खाली पॉलिथीनें, अधिकारियों ने कही जांच की बात

Chhabra: बारां के छीपाबड़ौद के हरनावदाशाहजी कस्बे में अकलेरा मार्ग पर बड़ी संख्या में सड़क किनारे पड़ी मिली आंगनबाड़ी पोषाहार के चने की दाल की खाली पॉलिथीन अबूझ पहेली बनी रही. ग्रामीण जहां गड़बड़ी की आशंका जता रहे तो वहीं विभागीय अधिकारी मामले को लेकर अनभिज्ञता ही जताते नजर आए. 

यहां तक कि पोषाहार वितरण में गड़बड़ी की शिकायत के मामले में जांच करने यहां पंहुची जांच कमेटी ने भी इस बारे में अपने हाथ ऊंचे करते हुए कह दिया कि हम अभी लाभार्थियों से पूछताछ और स्टॉक का सत्यापन कर रहे हैं जबकि सड़क पर पड़ी हुई थैलियों के बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. उनका कहना था कि इतनी मात्रा में खाली पॉलीथिन सामने आना गंभीर मामला है. उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरण के लिए आई पोषाहार सामग्री 56 क्विंटल तो केवल चने की दाल ही थी.

केंद्रों पर अनियमितता की शिकायतें आ रही थी
हरनावदाशाहजी कस्बे में आठ आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा है. इन केंद्रों पर गत वर्ष अक्टूबर, नवंबर और दिसम्बर माह का पोषाहार गत महीने ही आया था, जिसमें दाल, चावल और गेंहू आए थे लेकिन पोषाहार वितरण के मामले के दौरान कुछ केंद्रों पर अनियमितता की शिकायतें आ रही थी. इसको लेकर विभाग ने एक जांच कमेटी गठित कर पोषाहार वितरण के मामले में जांच करने के भेजा था लेकिन इसी बीच खाली पॉलिथिन सड़क पर मिलने के मामले ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनियमितता के मामले में एक और प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है.

अधिकारियों को किया गया सूचित
अकलेरा मार्ग पर कस्बे से करीब एक किलोमीटर दूर पेट्रोल पंप के निकट सड़क किनारे खाली पॉलिथीन का ढेर लगा हुआ था. नजदीक जाकर देखने पर यह पॉलिथिीन आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटे जाने वाले पोषाहार में शामिल चने की दाल की पैकिंग के निकले, जिन पर पैकिंग तारीख मार्च 22 अंकित थी जिनकी संख्या भी एक सौ से अधिक थी. सूचना पर उपसरपंच संजय पारेता एवं ग्राम विकास अधिकारी देवलाल नागर भी मौके पर पंहुचे और उन्होंने भी इतनी मात्रा में पोषाहार की खाली पॉलिथिीन देखकर आश्चर्य व्यक्त किया. उसके बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भी फोन पर अवगत कराया.

उपसरपंच का कहना था कि इस तरह से मामला सामने आना गंभीर है जो जांच और कार्रवाई का विषय है. 

इधर मचा रहा हड़कंप
कस्बे में आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच करने टीम के आने एवं उसके बाद पोषाहार की खाली पड़ी पॉलिथीन मिलने की सूचना के बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं में हड़कंप मचा रहा. इधर पॉलिथीन की सूचना के बाद लोगों ने आंगनबाड़ी के पोषाहार की कालाबाजारी की आशंका जताते हुए मामले की जांच पडताल कर उचित कार्रवाई की मांग की है.

Reporter- Ram Mehta

 

यह भी पढे़ं- बाइक से लद्दाख घूमने जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब फ्री में मिलेंगी ये सुविधाएं

यह भी पढे़ं- Viral Video: लड़कों जैसी दिखने वाली इस लड़की पर फिदा हैं लाखों लोग, आप भी हो जाएंगे फैन

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news