राजस्थान न्यूज: रामगढ़, मांगरोल सुरली पहुंचे विरासत यात्रियों ने जाना इतिहास, ये ली शपथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2000061

राजस्थान न्यूज: रामगढ़, मांगरोल सुरली पहुंचे विरासत यात्रियों ने जाना इतिहास, ये ली शपथ

राजस्थान न्यूज: इंटैक कन्वीनर जितेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि यात्रा कलेक्टर आवास से रवाना हुई. रामगढ़ विरासत यात्रा मांगरोल में 1857 की क्रांति के स्मारक सुरली पर पहुंची.

राजस्थान न्यूज: रामगढ़, मांगरोल सुरली पहुंचे विरासत यात्रियों ने जाना इतिहास, ये ली शपथ

बारां न्यूज: इंटैक और राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड बारां से रामगढ़ हैरिटेज वॉक के लिए रवाना हुए. बस को कलेक्टर नरेंद्र कुमार गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान कलेक्टर गुप्ता ने कहा कि रामगढ़ इंपैक्ट क्रेटर बारां के लिए अद्भुत प्राकृतिक भौगोलिक विरासत है. जिसके संवैधानिक मान्यता मिलने के बाद बारां वैश्विक धरोहर की श्रेणी में अंतरराष्ट्रीय पटल पर सुर्खियों में आया है.

इंटैक एडवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन भामाशाह विष्णु कुमार साबू ने कहा कि रामगढ़ इंपैक्ट डेटाबेस सोसाइटी में रामगढ़ इंपैक्ट क्रेटर को संवैधानिक मान्यता दी है.  इंटैक और स्काउट सर्कल ऑर्गेनाइजर प्रदीप चित्तौड़ा के प्रयासों से यह संभव हो रहा है. बस से शिक्षक-शिक्षिकाएं रामगढ़ क्रेटर के लिए रवाना हुए. उन्होंने रामगढ़ पहुंचकर क्रेटर के बनने, प्रक्रिया, इसमें पाई जाने वाली धातुओं के बारे में जानकारी प्राप्त की.

इंटैक कन्वीनर जितेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि यात्रा कलेक्टर आवास से रवाना हुई. रामगढ़ विरासत यात्रा मांगरोल में 1857 की क्रांति के स्मारक सुरली पर पहुंची.

इंटैक मांगरोल को कन्वीनर रामदास शर्मा और इंटैक मांगरोल सचिव भरत चौरसिया के साथ अन्य इंटैक सदस्यों ने विरासत यात्रियों का स्वागत किया. सुरली के इतिहास के बारे में बताया. विरासत यात्रा के रामगढ़ पहुंचने पर इंटैक सदस्य, गाइड चंद्रप्रकाश स्वामी ने यात्रियों को ब्रह्मकुंड, पुष्कर सरोवर, जैन धर्म की सभ्यता और संस्कृति के अवशेषों, केलगिरी महाराज की तपस्थली, भंडदेवरा मंदिर के इतिहास, पुरातत्व और उसके महत्व के बारे में बताया. यात्रियों ने अन्नपूर्णा देवी और कृष्णाई देवी माता के दर्शन किए. विरासत यात्रियों ने मानव श्रृंखला बनाकर रामगढ़ भंडदेवरा मंदिर के जीर्णोद्धार में सहयोग की शपथ दिलाई गई.

ये भी पढ़ें-

Jhunjhunu Chunav Result: झुंझुनूं की इस सीट पर पहली बार खिला कमल, तीन दशक बाद बृजेंद्र ओला ने भी तोड़ा मिथक

Jaipur Chunav Result: जयपुर की 19 में से 12 सीट पर भाजपा का कब्जा, इन सीटों पर जनता ने दिया हाथ को साथ

 

Trending news