सामुहिक पहल से लगा आंखों का जांच शिविर, 10 हजार ग्रामीणों की आंखे की जाएगी दुरूस्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1252118

सामुहिक पहल से लगा आंखों का जांच शिविर, 10 हजार ग्रामीणों की आंखे की जाएगी दुरूस्त

बाडमेर जिले के चैहटन में सामाजिक कार्यकर्ता और राजीविका की ब्रांड एम्बेसडर डॉ रूमा देवी की ओर से निशुल्क आंखों की जांच के शिविर लागवाएं जा रहे है. यह शिविर डॉ रूमा देवी के साथ मिलकर विजन स्प्रिंग व फेयर ट्रेड फोरम के सहयोग से किए जा रहे है.

सामुहिक पहल से लगा आंखों का जांच शिविर, 10 हजार ग्रामीणों की आंखे की जाएगी दुरूस्त

Chohtan: बाडमेर जिले के चैहटन में सामाजिक कार्यकर्ता और राजीविका की ब्रांड एम्बेसडर डॉ रूमा देवी की ओर से निशुल्क आंखों की जांच के शिविर लागवाएं जा रहे है. यह शिविर डॉ रूमा देवी के साथ मिलकर विजन स्प्रिंग व फेयर ट्रेड फोरम के सहयोग से किए जा रहे है. इन शिविर में निशुल्क आंखों की जांच  करने के बाद चश्मा उपलब्ध करवाया जाता है.गौरतलब है कि, यह द्वितीय चरण के तहत ये शिविर आयोजित किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें - पीएचसी भाड्खा को मिला एनक्यूएएस अवार्ड, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का किया वादा

इसी कड़ी में इन दिनों जिले की चौहटन एवं धनाऊ क्षेत्र के गांवो में निशुल्क नेत्र जांच कैंप लगाए गए हैं, जिसमें हस्तशिल्प के कारीगरों, विद्यार्थियों सहित ग्रामीणों के आंखों की जांच करके उन्हें चश्मे वितरण करने का कार्य किया जा रहा हैं.

इस शिविर को लेकर डॉ रूमा देवी ने बताया कि, 'सुरक्षित कारीगर-सुरक्षित कारोबार अभियान' के तहत पिछले वर्ष अठारह हजार पांच सौ जरूरतमंद लोगों को निशुल्क नेत्र जांच शिविर से में इलाज किया गया. वही इस बार सैकेंड फेज में कुल दस हजार ग्रामीणों का इलाज किया जाना है, जिसमें से जिले की पंचायत समिति बाडमेर और बाडमेर ग्रामीण के गांवो में नेत्र जांच शिविरों का आयोजन कर चार हजार से अधिक ग्रामीणों को लाभान्वित किया जा चुका है. वही इन दिनों जिले की धनाऊ और चौहटन पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों व राजस्व गांवो में मोबाइल वैन के साथ पांच- पांच के ग्रुप में दो विशेषज्ञ टीमे प्रतिदिन अलग-अलग क्षेत्रों में निशुल्क नेत्र जांच शिविर एवं चश्मे वितरण करने का कैंप आयोजन कर रहे है.

fallback

उन्होंने बताया कि सुदूर इलाकों में जानकारी के अभाव में और नजदीकी क्षेत्र में चिकित्सकीय सुविधा नहीं मिलने के कारण कशीदाकारी का काम करने वाली औरतें, विद्यार्थीयों सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोग समय पर अपनी आंखों की जांच नहीं करवा पाते, जिससे उन्हें भविष्य में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसी के समाधान के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गांव-गांव निशुल्क नेत्र जांच शिविर आयोजित हो रहे हैं.

ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान के सचिव विक्रम सिंह ने बताया कि द्वितीय चरण के सैकंड राउंड में जिले के चौहटन एवं धनाऊ पंचायत समिति के बाछङाऊ,गोलियार, चौहटन आगौर, चौहटन, धनाऊ, दीनगढ़, कितनोरिया, मेहलू, बूठ जैतमाल, पनोणियों का तला, ईशरोल, शोभाला, मालपुरा, राणासर खुर्द, आलमसर, भूणिया, सावा,बुरहान का तला,नवातला सहित कुल 38 गाँवो के तीन हजार साठ ग्रामीण इन शिविरों के माध्यम से लाभान्वित हो चुके हैं.

उन्होने बताया कि इन नेत्र जांच कैंपो में हस्तशिल्प का काम करने वाली महिलाएं, विद्यार्थियों सहित आमजन उत्सुकता के साथ भाग लेकर अपनी आँखो का निशुल्क ईलाज करवा रहे हैं,शिविर आयोजन करवाने में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है.

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news