Nagaur News: नमन ने लहराया परचम, 12वीं विज्ञान वर्ग में 98 प्रतिशत अंक किए हासिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2256548

Nagaur News: नमन ने लहराया परचम, 12वीं विज्ञान वर्ग में 98 प्रतिशत अंक किए हासिल

Nagaur News: नमन ने 12वीं विज्ञान वर्ग में 98 प्रतिशत अंक हासिल किए.नमन ने कहा कि वह इस सफलता का श्रेय अपने गुरूजनों और माता पिता व बहन को देगा. 

Nagaur News: नमन ने लहराया परचम, 12वीं विज्ञान वर्ग में 98 प्रतिशत अंक किए हासिल

Nagaur News: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने सोमवार को 12वीं बोर्ड परीक्षा के सभी संकायों का परिणाम एक साथ जारी कर दिया. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार नए जिलों के हिसाब से परिणाम जारी किया. हर बार बोर्ड परिक्षाओं में परचम लहराने वाले नागौर जिले की रैंक इस बार थोड़ी डाउन हुई है, हालांकि औसत परिणाम सुधरा है, लेकिन जिलों की संख्या बढ़ने से नागौर 12वीं विज्ञान वर्ग में 5वें, कला वर्ग में 13वें वाणिज्य वर्ग में 22वें स्थान पर खिसक गया है.

वहीं दूसरी तरफ नागौर से अलग हुए डीडवाना-कुचामन जिले का परिणाम नागौर जिले से बेहतर रहा है. विज्ञान वर्ग में डीडवाना-कुचामन जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा है तो कला संकाय में चौथे नम्बर पर है. इसी प्रकार वाणिज्य वर्ग का शत-प्रतिशत रहा है, गौरतलब है कि वाणिज्य संकाय में 13 जिलों का परिणाम शत प्रतिशत रहा है. वहीं इस बार भी छात्राओं का परिणाम छात्रों से अच्छा रहा. नागौर की बात करें तो नागौर के ईनाणा गांव के नमन ईनाणियां ने 12वी विज्ञान वर्ग में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अपना, परिवार व गांव का नाम रोशन किया.

इस दौरान नमन ने बताया कि वह इस सफलता का श्रेय अपने गुरूजनों और माता पिता व बहन को देगा. उसने कहा कि शुरूआत से सभी ने पढाई में उसकी मदद की और वह स्कूल समय में केवल पढ़ाई पर ध्यान देता था. नयन ने बताया कि वह आगे आरजेएस की तैयारी करेगा.

नमन के पिता ओमप्रकाश ईनाणियां एयरफोर्स से 2014 में रिटायर हुए और वर्तमान में वह बैंक में क्लर्क पद पर कार्यरत हैं. नयन की मां गृहणी है. नमन की एक बड़ी बहन है जिसने एमकॉम में यूनिवर्सिटी टॉप किया और वह भी 12वीं में मेरिट में आई थी. नमन के इस परिणाम को लेकर उनके परिचित व स्कूल स्टाफ घर पर आकर नमन को माला पहनकर मिठाई खिलाकर बधाई दी. वहीं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व किसान आयोग अध्यक्ष सीआर चौधरी ने भी नमन को वीडियो कॉल कर उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाएं दी.

छात्राओं का परिणाम छात्रों से श्रेष्ठ

बारहवीं बोर्ड परीक्षा के तीनों संकायों के साथ वरिष्ठ उपाध्याय के परिणाम में भी छात्राओं का परिणाम छात्रों से श्रेष्ठ रहा है.नागौर जिले में विज्ञान वर्ग में छात्रों का औसत परिणाम जहां 98.44 प्रतिशत रहा, वहीं छात्राओं का 99.47 प्रतिशत रहा.

 इसी प्रकार डीडवाना-कुचामन में छात्रों का औसत परिणाम 98.58 प्रतिशत तथा छात्राओं का 99.59 प्रतिशत रहा. कला संकाय में नागौर जिले में छात्रों का औसत परिणाम 97.32 प्रतिशत तथा छात्राओं का 98.16 प्रतिशत रहा. डीडवाना-कुचामन जिले में छात्रों का औसत परिणाम 97.62 प्रतिशत तथा छात्राओं का 98.89 प्रतिशत रहा. वाणिजय संकाय में नागौर जिले के छात्रों का औसत परिणाम 99.12 प्रतिशत तथा छात्राओं का 100 प्रतिशत रहा. डीडवाना-कुचामन जिले में छात्रों व छात्राओं का औसत परिणाम शत-प्रतिशत रहा.

Trending news