Bhilwara News: 27 साल बाद लबालब हुआ आसींद का बांध, चुनरी ओढ़ाकर लोगों ने खारी नदी को पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2420185

Bhilwara News: 27 साल बाद लबालब हुआ आसींद का बांध, चुनरी ओढ़ाकर लोगों ने खारी नदी को पूजा

भीलवाड़ा जिले के खारी बांध की शनिवार रात्रि को 28 वर्ष बाद चादर चलने से खारी नदी में शनिवार को पहुंचा पानी महंत सुरेश दास महाराज के सानिध्य में खारी नदी के तट पर नदी की पूजा अर्चना की आसींद क्षेत्र की जीवन रेखा माने जाने वाला खारी बांध का निर्माण 1957 में हुआ, जिसमें दो मुख्य दाई एवं ब

Bhilwara News: 27 साल बाद लबालब हुआ आसींद का बांध, चुनरी ओढ़ाकर लोगों ने खारी नदी को पूजा

Bhilwara News: भीलवाड़ा जिले के खारी बांध की शनिवार रात्रि को 28 वर्ष बाद चादर चलने से खारी नदी में शनिवार को पहुंचा पानी महंत सुरेश दास महाराज के सानिध्य में खारी नदी के तट पर नदी की पूजा अर्चना की आसींद क्षेत्र की जीवन रेखा माने जाने वाला खारी बांध का निर्माण 1957 में हुआ, जिसमें दो मुख्य दाई एवं बाई नहर है. 29,750 किलोमीटर व 6500 किलोमीटर है.

खारी बांध की भराव क्षमता 21 फिट है जिसकी भराव क्षमता 1376 एमसीएफटी है बांध के कमांड क्षेत्र के मुख्यत गांव दातड़ा, बामणी बड़ा खेड़ा बोरेला, मान सिंह जी का खेड़ा, दूधिया साबदड़ा, खातोला, नेगड़िया, दड़ावट, जगपुरा के सरपुरा बठेड़ा, मालासेरी आमेसर, बरसणी, मालमपुरा, आणदातड़ा, गुलाबपुरा क्षेत्र आते हैं. 

ये भी पढ़ें- Bhilwara News: पदभार संभलने के बाद पहली बार भीलवाड़ा पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़, जैन मुनि का लिया आशीर्वाद

सन 1997 के बाद खारी बांध का पानी कभी भी ओवरफ्लो नहीं हुआ है लेकिन सन 2012 में 20 पॉइंट 71 फीट सन 2017 में 17 फीट पानी आया था 20 17 के बाद बांध में पानी की आवक नहीं हुई थी, जिससे क्षेत्र के काश्तकारों को 6 वर्ष तक सिचाई के लिए झुझना पड़ रहा था कुए बावड़ी का जलस्तर गहरा चला गया था.

इस वर्ष खारी बांध की चादर चल गई आसपास क्षेत्र के कस्बे वासी बाध को देखने के लिए बाध की पाल पर पहुंच रहे है.
शनिवार को महंत सुरेश दास महाराज के सानिध्य में नारसिंह माता मंदिर से खारी महोत्सव को लेकर शोभायात्रा ढोल नगाड़ों गाजे बाजे के साथ निकाली गई शोभायात्रा खारी नदी के तट पर पहुंचने पर सहित कस्बे वासी ग्रामीण से जनों ने नारियल अर्पित कर चुनरी ओढ़ी एवं पूजार्चना की इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष देवीलाल साहू ने कस्बे वासियों से कहा कि नदी के बहाव क्षेत्र को देखते हुए सभी कस्बे वासी सार्थक रहे उपखंड क्षेत्र के ग्रामीण जनों किसानों एव कस्बे वासियों को नदी आने से खुशी की लहर छा गई उपखंड अधिकारी उमेश सिंह राजावत, पुलिस उपाधीक्षक आदि मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Chittorgarh News: श्री कृष्णधाम सांवलिया सेठ मंदिर में चढ़ा रिकॉर्ड तोड़ चढ़ावा, श्रद्धालुओं ने चढ़ाए 19 करोड़ 45 लाख कैश, बेश कीमती सोना और चांदी

वहीं कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बागड़ी ने बताया कि देवगढ़ एवं भीम क्षेत्र में शुक्रवार शनिवार को अच्छी वर्षा होने से पानी की आवक लगातार जारी होने के कारण शनिवार रात्रि 11:40 पर बांध की चादर चल गई. शनिवार को खारी नदी ब्यावर भीलवाड़ा हाव पहुंचा जिसे कस्बे वासी पुरुष महिलाएं युवक युवतियों देखने के लिए भीड़ उमड़ी सुबह से ही नदी के तट पर मेला सा माहौल देखने को ध की चादर 2 फीट करीब चल रही है नदी आने कुएं बावड़ी का जलस्तर बढ़ेगा.

हेमंत नोगीया, तहसीलदार भंवरलाल सेन अधिशासी अधिकारी राघव मीणा, सीआई हंसपाल सिंह चौहान पुलिस प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है, ताकि कोई हानि घटना घटित ना हो लोगों को हिदायत दी जा रही है कि खारी नदी के बहाव क्षेत्र में कोई नहीं जावे. वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा जगह-जगह बैरिकेड लगा दिए गए एवं नए पुल से आवा गमन रखा.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news