Sangaria:जिला कलेक्टर नथमल डिडेल: बच्चों को आईएएस बनने के लिए बड़ा सपना दिखाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1081361

Sangaria:जिला कलेक्टर नथमल डिडेल: बच्चों को आईएएस बनने के लिए बड़ा सपना दिखाएं

हनुमानगढ़ के टिब्बी के मिर्जावालीमेर गांव में गणतंत्र दिवस पर बुधवार शाम को स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नए भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास समारोह आयोजित 

शिलान्यास समारोह आयोजित

Sangaria: राजस्थान के हनुमानगढ़ के टिब्बी के मिर्जावालीमेर गांव में गणतंत्र दिवस पर बुधवार शाम को स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में नए भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास समारोह आयोजित किया गया. 

समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला कलेक्टर नथमल डिडेल मौजूद रहे. गांव के भामाशाहों के जन सहयोग से 40 लाख रुपए और सीएमजेवाई के अंतर्गत 60 लाख रुपए कुल एक करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले विद्यालय के नए भवन निर्माण की विधिवत पूजा अर्चना के साथ भूमि पूजन के साथ आधारशिला रखी गई. इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने शाला भवन निर्माण के लिए ग्रामीणों के सहयोग की तारीफ करते हुए कहा की शिक्षा के क्षेत्र में जनसहयोग करना सराहनीय कार्य है. 

यह गांव के इतिहास में स्वर्णिम अवसर साबित होगा. जिला कलेक्टर ने कहा की आज वो जिस पद पर पहुंचें है, केवल शिक्षा के माध्यम से पहुंचे हैं. यह बात जानकर अच्छा लगा है कि यहां गांव में हर मौहल्ले-गली में सरकारी सेवा में चयन हो रहा है और यह गौरव की बात है. आज गांव में गणतंत्र दिवस के मौके पर ऐसे भवन की नींव रखी है, सरकारी नौकरी में जाने के लिए कोई बच्चा, युवा अपना सपना छोटा न रखें. जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने खुद के बारे में बताया कि वे नागौर के रहने वाले हैं. हिन्दी माध्यम से पढ़ाई करके इस पद तक पहुंचे हैं. 

यह भी पढ़ें : Sangaria: गधे चोरी होने के बाद अब बकरियां हुई चोरी, जांच में जुटी पुलिस

उनके घर में कोई पहले आईएस, आरएएस नहीं था और पिता एक शिक्षक के रुप में सेवा निवृत हुए हैं. उन्होंने कहा की बेटे, बेटियों में बिना भेदभाव किए सबको पढ़ाना है. पढ़ाने के साथ जो सपना दिखाना है आईएएस या बड़ी प्रशासनिक सेवाओं का ही दिखाना है. शिक्षा प्राप्त करके जरुरी नहीं है कि हर कोई नौकरी प्राप्त करें. पढ़ाई से इंसान इतना गुणवान तो बन जाता है कि अच्छे से अपनी जिंदगी बसर कर सकता है. जिला कलेक्टर ने कहा की माता-पिता को अपने बच्चों को डराना नहीं है उनके हर जरुरत और मुश्किल को समझ कर समाधान करना है. स्कूल में पढ़ाई के बाद 16घ़टे बच्चा घर में रहता है ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी ज्यादा बन जाती है.

जिला कलेक्टर ने विद्यालय के प्रधानाचार्य रमाकांत टांटिया के प्रयासों की तारीफ की. इस मौके पर भामाशाहों का सम्मान भी किया गया. इस अवसर पर एसडीएम मांगी लाल सुथार, बीडीओ भंवर लाल स्वामी, सीडीईओ वीरेंद्र सिंह, एडीपीसी जय सिंह रिणवा, डीईओ माध्यमिक हंसराज जाजेवाल, सीबीईओ दलीप पारीक, एसीबीईओ कृष्ण गोदारा, जिला परिषद सदस्य प्रवीणा मेघवाल, सरपंच दर्शना सहारण, मनीराम बरोड़, देवीराम लकेसर, रवि सहारण, जयपाल सुथार, पूर्णराम मुंड, सोहनलाल मील, दीपक जैन, बनवारी लाल शर्मा, लूनाराम बाजीगर, राजाराम गोदारा सहित ग्रामीण मौजूद रहे.

Reporter: Manish Sharma

Trending news