Bikaner News: मुहर्रम को देखते हुए ताजियों की तैयारियां, 17 जुलाई को इमाम हुसैन के शहादत का दिन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2335568

Bikaner News: मुहर्रम को देखते हुए ताजियों की तैयारियां, 17 जुलाई को इमाम हुसैन के शहादत का दिन

Bikaner News: बीकानेर में अद्भुत कलाकारी के साथ ताज़िये बनाए जा रहे हैं. इस्लामी साल हिजरी का पहला महीना मुहर्रम होता है और मुहर्रम के महीने की दस तारीख़ को इस्लाम के आख़िरी पैगंबर हज़रत मुहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए ताज़िये निकाले जाते हैं.

Bikaner News

Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर में अद्भुत कलाकारी के साथ ताज़िये बनाए जा रहे हैं. इस्लामी साल हिजरी का पहला महीना मुहर्रम होता है और मुहर्रम के महीने की दस तारीख़ को इस्लाम के आख़िरी पैगंबर हज़रत मुहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए ताज़िये निकाले जाते हैं. इन ताज़ियों का निर्माण मुहर्रम का चांद नज़र आते ही शुरू हो जाता है और इन्हें बनाने वाले कलाकार बहुत अक़ीदतमंदी के साथ इस काम में समर्पित रहते हैं. 

 

बीकानेर में भी अद्भुत कलाकारी के साथ ताज़िये बनाए जा रहे हैं. पिछले कई दिनों से कलाकार इसको बनाने में जुटे हैं, जो आज शाम होते ही निकाले जाएंगे. ताज़िये बनाने वाले कलाकार पूरी तरह पाक-साफ होकर ये काम करते हैं. ये काम पूरी तरह से निःशुल्क किया जाता है. यहां तक कि मैटेरियल भी खुद ही लेकर आते हैं. 

यह भी पढ़ें- Karauli News: कलेक्ट्रेट परिसर में करंट की चपेट में आने से युवक की मौत

एक ताज़िया बनाने में कम से कम 25 से 30 हज़ार रुपयों का खर्च आता है. हम आपको बता दें जहां अन्य धर्मों में नया साल खुशियों के साथ मनाने की परंपरा है, वहीं इस्लामी नए साल की शुरुआत गम से होती है. इस्लामी नया साल हिजरी के नाम से जाना जाता है और इसका पहला महीना मुहर्रम होता है. 

यह भी पढ़ें- Jodhpur: मदन दिलावर की अध्यक्षता में बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए समीक्षा बैठक

इसी महीने में इस्लाम के आखिरी नबी हज़रत मुहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन ने इराक़ स्थित करबला में हक़ और सत्य की खातिर अपनी शहादत दी थी. उनका रोज़ा यानी दरगाह करबला में है. हर साल दस मुहर्रम को उनके रोज़े के प्रतीक के रूप में ताज़िये बनाकर उनकी शहादत को याद किया जाता है.

 

Trending news