चित्तौड़गढ़: बाल मेला आयोजन को लेकर बैठक आयोजित, तैयारियों को लेकर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1430127

चित्तौड़गढ़: बाल मेला आयोजन को लेकर बैठक आयोजित, तैयारियों को लेकर हुई चर्चा

Chittorgarh News: चित्तौड़गढ़ शहर के नगर परिषद के मीटिंग हॉल में राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत की उपस्थिति में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जन्म जयंती पर होने वाले बाल मेला आयोजन को लेकर विद्यालय प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की गई है.

 

चित्तौड़गढ़: बाल मेला आयोजन को लेकर बैठक आयोजित, तैयारियों को लेकर हुई चर्चा

Chittorgarh News: चित्तौड़गढ़ शहर के नगर परिषद द्वारा नवाचार करते हुए 14 नवंबर को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्म जयंती पर स्थानीय गोरा बादल स्टेडियम में बाल मेला आयोजन को मूर्त रूप देने को लेकर नगर परिषद के मीटिंग हॉल में राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत की उपस्थिति में विद्यालय प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की गई है.

नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा ने बताया कि बाल मेला आयोजन को भव्यता प्रदान करने हेतु नगर परिषद द्वारा सोमवार को राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के मुख्य अतिथि और नगर परिषद आयुक्त रविंद्र सिंह यादव, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दषोरा, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राजेन्द्र शर्मा, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक कल्पना शर्मा, ब्लॉक षिक्षा अधिकारी जयरानी के सानिध्य में बैठक आयोजित कर चित्तौड़ शहर के समस्त राजकीय और निजी विद्यालय के संस्था प्रधानों के साथ मेले की तैयारियों को लेकर चर्चा की है. 

राज्यमंत्री जाड़ावत ने बैठक को संबोधित करते हुए सभी शिक्षाविदों से आह्वान किया कि वह हमारे भारत को आजादी दिलाने और आधुनिक भारत में अपना योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को आने वाली पीढ़ी से रूबरू कराने हेतु अपना प्रयास करें. इस मेले के माध्यम से भारत रत्न पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा भारत को आजाद कराने और आधुनिक भारत बनाने में किए गए संघर्ष को प्रदर्शित करने का प्रयास करें. 

बैठक में इन सभी शिक्षाविदों ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि इस मेले में विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाए, जिसमें मुख्य रुप से 1 मिनट शो, चेयर रेस, नेहरू बनो प्रतियोगिता, पोस्टर, नारा प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, नेहरू संभाषण प्रतियोगिता, रस्साकशी, चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाए. इसके अतिरिक्त इस पूरे कार्यक्रम हेतु एक समन्वय समिति का गठन किया गया है, जो इस पूरे कार्यक्रम की प्रभावी मोनेटरिंग करेगी और इस मेले के लिए तैयार की गई और पूरी रूपरेखा का विस्तृत विवरण 10 नवम्बर को नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा से चर्चा कर आयोजन को मृर्त रूप दिया जाएगा. 

मेले के सफल आयोजन हेतु शिक्षाविदो ने अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने का भी सुझाव दिया. मेले में कोर्डिनेडर के रूप मे रेखा चौधरी को नियुक्त किया गया है और  कार्यक्रम की प्रभावी मॉनिटरिंग शंभूलाल सोमानी करेंगे और कार्यक्रम का संचालन पारस टेलर ने किया. सभी शिक्षाविदो से प्राप्त सुझाव पर सभापति संदीप शर्मा ने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि आप सभी इस मेले को भव्यता प्रदान करने हेतु दिए गए सुझाव पर अमल करना प्रारंभ करें. 

नगर परिषद द्वारा आपके प्रत्येक सुझाव पर अमल किया जाकर अपनी सहमति व्यक्त करता है और आपको इस मेले को भव्यता प्रदान करने हेतु पूर्ण रूप से स्वतत्रंता प्रदान करता है. नगर परिषद द्वारा आपके समस्त कार्यों में पूरी टीम के रूप में आपके साथ खडी है और इस मेले में कक्षा 1 से 5 के छात्रों को भी आमंत्रित किया जाए, जिन्हें चाहे तो स्कूल लेकर आये या वह सभी बच्चे अपने अभिभावक के साथ मेले में पधारे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान आईटी रेड में हुआ बड़ा खुलासा, छापों में 100 करोड़ से ज्यादा की आय उजागर

इसके अतिरिक्त सभी बच्चों ने अपनी स्कूल की गणवेष में आएंगे और 25 बच्चों पर एक अध्यापक आवश्यक रूप से रहे. मेले में कम से कम 50 स्टॉल लगाई जाएगी और इसके अतिरिक्त नगर परिषद द्वारा इस मेले में शानदार मंच बनाया जाएगा, जिस पर मंच के पीछे एलईडी वाल लगाई जाएगी, जिसमें नेहरू के जीवन में किए गए संघर्षों का जीवंत को चित्ररित किया जाएगा और नेहरू का जो बच्चों को लेकर बाल प्रेम था, उसको चित्रकला के माध्यम से जीवन्त किया जाए. 

इसके अतिरिक्त आयोजित किए जाने वाले समस्त प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को नगर परिषद द्वारा पुरूस्कार वितरण किया जाएगा और इस मेले के समाप्ति के बाद नगर परिषद द्वारा एक स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा, जिसमें जिन प्रतिभागियों ने सबसे बेहतरीन चित्रकला और नेहरू जी के ऊपर कथन लिखे हैं, उन सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों के चित्र और कथनों का प्रदर्शनी लगाकर इनको स्मारिका में स्थान दिया जाए और इस स्मारकों को पूरे राजस्थान में सभी जगह भिजवाया जाएगा

Reporter: Deepak Vyas

खबरें और भी हैं...

EWS रिजर्वेशन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 10 फीसदी आरक्षण रहेगा बरकरार

Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों आज से बारिश और सर्दी की शुरुआत

खाचरियावास के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा-एक मंत्री जी संख की तरह बज रहे हैं

Trending news