चूरू में मौसम बदलने से बढ़े आई फ्लू के मामले,अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे है केस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1790831

चूरू में मौसम बदलने से बढ़े आई फ्लू के मामले,अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे है केस

Churu  News: चूरू जिले के सादुलपुर क्षेत्र में बदलते मौसम तथा गर्मी और उमस के कारण शहर  आई फ्लू का खतरा धीरे धीरे फैलने लगा  है. आंखों में जलन खुजली दर्द तथा स्वेलिंग आ जाने के कारण तथा आंखे कड़कना आदि लक्षण है.

चूरू में मौसम बदलने से बढ़े आई फ्लू के मामले,अस्पतालों में लगातार बढ़ रहे है केस

Churu  News: चूरू जिले के सादुलपुर क्षेत्र में बदलते मौसम तथा गर्मी और उमस के कारण शहर में आई फ्लू रोग फैल रहा है, जिसके कारण अस्पताल में दिन भर आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

यह भी पढ़ेंः  जयपुर - पुष्य नक्षत्र में हुआ मोती डूंगरी के गणेश जी का पंचामृत अभिषेक, स्नान के बाद फूल बंगले में किया विराजमान

आंखों पर काला चश्मा
शहर में आंखों पर काला चश्मा लगाए अनेक लोग घूमते नजर आ रहे हैं. संक्रमित रोग होने के कारण यह  रोग ज्यादा बढ़ रहा है. घरों और स्कूलों में भी बच्चे रोग से प्रभावित हो रहे हैं.

 एक इंफेक्शन है 
 चिकित्सको की मानें तो यह एक इंफेक्शन है तथा आंखों में जलन खुजली दर्द तथा स्वेलिंग आ जाने के कारण तथा आँखे कड़कना आदि लक्षण के कारण रोगी परेशान हो जाता है.

 प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक केस 
नेत्र चिकित्सालय में प्रतिदिन दो दर्जन से अधिक मरीज आई फ्लू रोगी पहुंच रहे हैं चिकित्सको का कहना है कि मौसम के कारण फेल रहे इंफेक्शन से आंखों की बीमारी आई प्लू फेल रही है . आई फ्लू रोग से पीड़ित बड़े बुजुर्गों सहित बच्चे भी प्रभावित हैं. स्कूलों में  जाने वाले बच्चों में भी रोग फैल रहा है. 

बदलते मौसम के कारण
वही डॉक्टरों का कहना है कि बदलते मौसम के अनुरूप स्कूलों में शिक्षकों को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि कोई विद्यार्थी आई फ्लू रोग से पीड़ित ना हो अगर कोई बच्चा रोग से पीड़ित हैं तो तुरंत उसको घर भिजवा ना जरूरी है ताकि रोग पर नियंत्रण हो सके वही बड़े बुजुर्गों को रोग से बचाने के लिए उपचार के साथ साथ परिवार के सदस्यों को उनके कपड़े तौलिया साबुन अलग रखें तथा आंखों में दवा डालने के बाद हाथों को सैनिटाइजर करना या साबुन से धोना जरूरी है.

 नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ राकेश मेहता ने बताया कि दलते मौसम के कारण आई फ्लू रोग बढ़ रहा है. अस्पताल में प्रतिदिन दो दर्जन से भी अधिक रोजी पहुंच रहे हैं तथा बचाव ही उपचार है घर में किसी सदस्यों को रोग हो जाए तो रोगी दूसरे लोगों के संपर्क से दूर रहें,  रोगी के कपड़े तौलिया अलग रखे तथा कपड़ो को धूप में  रखे जिस आंख में फ्लू है उसे हाथ लगाकर दूसरी आँख में ना लगाए रोगी को घर मे रहकर दो तीन दिन उपचार लेना चाहिए सावधानी से ही रोग को कंट्रोल कर सकते .

यह भी पढ़ेंः Dholpur News:नशे में धुत ट्रक चालक ने सड़क पर मचाया उत्पात, पहले कचरा वाहन को ठोका फिर सांड को मार दी टक्कर

Trending news