दौसा में सजाई गई भगवान शिव की भव्य झांकियां, बम बम भोले के जयकारों से गूंजा शहर
Advertisement

दौसा में सजाई गई भगवान शिव की भव्य झांकियां, बम बम भोले के जयकारों से गूंजा शहर

दौसा आज भगवा रंग में रंगी हुई दिखाई दी, जहां भगवा पताका लहराते हुए हजारों शिव भक्त हर हर महादेव, बम बम भोले और ओम नमः शिवाय के जयकारे लगाते रहे. 

दौसा में सजाई गई भगवान शिव की भव्य झांकियां, बम बम भोले के जयकारों से गूंजा शहर

Dausa: देवनगरी दौसा आज भगवा रंग में रंगी हुई दिखाई दी, जहां भगवा पताका लहराते हुए हजारों शिव भक्त हर हर महादेव, बम बम भोले और ओम नमः शिवाय के जयकारे लगाते रहे. जयकारों की गूंज से गुंजायमान हुई देवनगरी दौसा कासिमय नजर आई. हाथों में भगवा पताका लिए हुए बड़ी तादाद में महिला-पुरुष बाबा भोले के मंगल गीत गाते हुए दिखाई दिए, तो वही भगवान शिव की और उनके गणों की जीवंत भव्य झांकियां भी सजाई गई. 

दरअसल दौसा शहर में हर साल पंच महादेव की भव्य यात्रा निकाली जाती है, जहां सोमनाथ मंदिर से यात्रा शुरू होकर सेहजनाथ, गुप्त नाथ और बैजनाथ मंदिर होते हुए देव गिरी पर्वत पर विराजमान बाबा नीलकंठ महादेव के यहां संपन्न होती है. आज भी गाजे-बाजे के साथ भव्य यात्रा निकाली गई, जहां बड़ी तादाद में यात्रा में शहर के लोग शामिल हुए. वहीं, यात्रा का जगह-जगह लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया, तो वही जलपान की भी व्यवस्थाएं की गई. 

आयोजकों का कहना है दौसा पंच महादेव की नगरी है और जिला मुख्यालय पर स्थित सोमनाथ , गुप्त नाथ , सहजनाथ , बैजनाथ और बाबा नीलकंठ महादेव के मंदिर सैकड़ों वर्ष पुराने हैं और इनके पीछे मान्यता है कि यह पांचों ही शिवलिंग स्वंयम्भू है. लिहाजा दौसा शहर पर इनकी कृपा हमेशा बनी रहती है और यही वजह है कि यहां हमेशा भाईचारा कायम रहता है. वहीं, प्राकृतिक आपदाओं का भी इन प्राचीन पंच महादेव की वजह से कोई प्रकोप नहीं होता. 

यह भी पढ़ेंः दौसा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, हर्षोल्लास से मनाया जा रहा त्यौहार

गाजे-बाजे से नगर भ्रमण के बाद पंच महादेव की यात्रा का समापन पहाड़ी पर स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर के यहां किया गया, जहां भंडारे का भी आयोजन हुआ. भंडारे में यात्रा में शामिल सभी महिला-पुरुषों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की. साथ हीं, पांचो मंदिरों में ढोक लगाकर जिले सहित प्रदेश और देश की खुशहाली की कामना की यात्रा के दौरान किसी प्रकार का कोई व्यवधान पैदा नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा के लिहाज से बड़ी तादाद में पुलिस का अमला भी मौजूद रहा. कई थानों का जाप्ता यात्रा के दौरान तैनात किया गया. 

Reporter- Laxmi Sharma

दौसा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें 

 Aaj Ka Rashifal: सन्डे के दिन धनु को लवमेट से मिलेगा सरप्राइज, कर्क को काम में होगी परेशानी

CM अशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, कहा- 'गुजरात मॉडल खोखला यहां मैनेजमेंट है'...

Trending news