पर्यावरण बचाने के लिए आगे आई महिलाएं, लोक गीत गाकर लव कुश वाटिका में किया पौधरोपरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1209175

पर्यावरण बचाने के लिए आगे आई महिलाएं, लोक गीत गाकर लव कुश वाटिका में किया पौधरोपरण

 जिले के राजाखेडा विधानसभ के राजाखेड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सिकरौदा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिकरौदा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

पर्यावरण बचाने के लिए आगे आई महिलाएं, लोक गीत गाकर लव कुश वाटिका में किया पौधरोपरण

धौलपुर: जिले के राजाखेडा विधानसभ के राजाखेड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सिकरौदा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिकरौदा में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में एक यूथ एक पौधा कार्यक्रम के अंतर्गत के ग्राम पंचायत स्तर पर लव कुश वाटिकाओं का निर्माण किया जाना है, जिसके अंतर्गत सघन वृक्षारोपण कर वाटिकाकाओं को पोषित हरा भरा बनाया जाएगा.

इसी श्रंखला में इसकी शुरुआत ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर विद्यालय सिकरौदा में आयोजन हुआ, जिसमें भारी संख्या में महिलाओं एवं गांव के नागरिकों जनप्रतिनिधियों एवं युवाओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपखंड अधिकारी राजाखेड़ा देवी सिंह ने कहा के वृक्ष हमारे जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं . वृक्ष वातावरण को सुरक्षित रखने के साथ-साथ ऑक्सीजन का संतुलन बनाए रखते हैं. वृक्षों को पूजने की हमारी संस्कृति है तुलसी पीपल जैसे वृक्ष हमारे ग्रंथों में पूजनीय इसी कारण है क्योंकि अनेक गुणकारी के साथ-साथ हमें प्राणवायु प्रदान करते हैं . हमें अपने जीवन में पांच वृक्ष आवश्यक रूप से लगाने एवं उनकी देखभाल करनी चाहिए
इस अवसर पर विकास अधिकारी राकेश सिंघल ने कहा के वृक्ष लगाना और उनकी रक्षा करना हम सभी का दायित्व है हमारी नई पीढ़ी के लिए हम आवश्यक रूप से वृक्ष लगाएं एवं उनकी देखभाल करें तभी पर्यावरण सुरक्षित रह सकेगा.

कार्यक्रम का संचालन करते हुए स्वच्छता प्रभारी एवं राज्य संदर्भ व्यक्ति प्रमोद कुमार शर्मा ने कहा कि हमारे वेद पुराणों में वृक्ष लगाना सौ पुत्रों के समान लालन-पालन करने के समान फलदाई है .अतः हम सभी नागरिक युवा महिलाएं आज यह शपथ लें कि वे लगाए हुए वृक्षों की प्रतिदिन देखभाल करेंगे और साथ ही अपने घर आंगन में जहां उपयुक्त स्थान है वहां आवश्यक रूप से वृक्ष लगाएंगे. शर्मा ने कहा कि हम प्रतिदिन किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा लगाए गए वृक्षों के द्वारा प्रदत्त ऑक्सीजन के रूप में उधार की स्वास लेते हैं,  इसलिए आज ही यह प्रण करें कि हम उधार की प्राणवायु ऑक्सीजन के रूप में नहीं लेंगे अपने स्वयं के द्वारा लगाए गए . वृक्षों की ऑक्सीजन ग्रहण कर जीवन यापन करेंगे तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे और इस लव कुश वाटिका को हरा भरा सुंदर बनाए रखने में अपना योगदान देंगे इस अवसर पर शर्मा ने सभी ग्रामीण जनों से घर के आसपास साफ-सफाई अपनाने एवं स्वच्छता के कार्यों में सहयोग करने की अपील की कार्यक्रम के दूसरे चरण में सभी मंचासीन अतिथियों ने ग्रामीण जन समुदाय के साथ वृक्षारोपण किया और पेड़ों को पानी पिलाया महिलाओं ने एकत्रित होकर गीत गाकर लव कुश वाटिका में वृक्षारोपण किया.

Reporter- Bhanu sharma

Trending news