अजमेर विद्युत वितरण निगम में डूंगरपुर का रहा जलवा, राजस्थान के 11 जिलों को राजस्व वसूली में पछाड़ डिविजन में बना नंबर वन
Advertisement

अजमेर विद्युत वितरण निगम में डूंगरपुर का रहा जलवा, राजस्थान के 11 जिलों को राजस्व वसूली में पछाड़ डिविजन में बना नंबर वन

अजमेर विद्युत वितरण निगम की राजस्व वसूली में 11 जिलों को पीछे छोड़कर डूंगरपुर जिला पूरे डिस्कॉम में अव्वल आया है, डूंगरपुर जिले के बिजली विभाग ने नवंबर माह तक वसूला 100.04 फीसदी राजस्व की वसूली की है. वहीं, डूंगरपुर जिले के बिछीवाड़ा सब डिविजन ने सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. इधर एवीवीएनएल के एमडी के निर्देश पर अब राजस्व लक्ष्य पूर्ति के लिए किए गए नवाचारों को सीखने के लिए 11 जिलों के एईएन जिले में आएंगे.

Zee Salaam Video:

 

अजमेर विद्युत वितरण निगम में डूंगरपुर का रहा जलवा, राजस्थान के 11 जिलों को राजस्व वसूली में पछाड़ डिविजन में बना नंबर वन

डूंगरपुरः राजस्थान के अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से इस वित्तीय वर्ष में नवंबर माह तक 98.45 फीसदी राजस्व की वसूली कर ली है, वहीं, अजमेर डिस्कॉम में डूंगरपुर जिले ने 100.04 फीसदी राजस्व की वसूली करते हुए डिस्कॉम के 11 जिलो में टॉप पर रहा है. अब तक सबसे टॉप में अजमेर, राजसमंद, उदयपुर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जैसे जिले आते थे.

अब इन जिलों को पीछे छोड़ते हुए डूंगरपुर ने पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं, डूंगरपुर जिले के राजस्व वसूली में अव्वल रहने पर अजमेर डिस्कॉम के एमडी एनएस निर्वाण ने टीम डूंगरपुर को बधाई देने के साथ आदर्श मॉडल के रूप में तैयार करने के निर्देश दिए है.  

घरेलू और अघरेलू उपभोक्ताओं पर अच्छी पकड़
डूंगरपुर जिले में अभी तक कोई भी बड़ी इंडस्ट्री भी नहीं है, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, राजसमंद और उदयपुर जिले में बड़े-बड़े उद्योग होने के कारण बिजली का उपयोग ज्यादा होता है, इससे उनकी रिकवरी आसानी से होती है, वहीं, डूंगरपुर जिले में सबसे ज्यादा घरेलू, अघरेलू और छोटे व्यापारिक कनेक्शन हैं, इसके कारण यहां पर बड़ी राशी में बिलिंग नहीं होती है, इसके बावजूद इन छोटे-छोटे उपभोक्ताओं से वसूली के आधार पर डूंगरपुर जिले पहले स्थान पर आ गया है.

जिले में टॉप पर बिछीवाड़ा सब डिविजन
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में टॉप पर रहने वाले डूंगरपुर जिले में 9 सब डिविजन में से 5 सब डिविजन की ओर से 100 प्रतिशत से अधिक रिकवरी का लक्ष्य हासिल कर लिया है,  वहीं शेष 4 सब डिविजन एक या दो प्रतिशत से पीछे रह गए हैं, सबसे पहले स्थान पर बिछीवाड़ा सब डिविजन 100.91 फीसदी, दूसरे स्थान पर डूंगरपुर शहर 100.48, तीसरे पर धम्बोला 100.20, चौथे स्थान पर डूंगरपुर ग्रामीण 100.16, पांचवे स्थान पर चितरी 100.06, छठे स्थान पर सागवाड़ा ग्रामीण 99.90, सातवें स्थान पर आसपुर 99.59, आठवें स्थान पर साबला 98.98 और अंतिम स्थान पर सागवाड़ा शहर 98.75  फीसदी राजस्व वसूली की है.

बहराल अजमेर डिस्कोम में राजस्व वसूली में पहले स्थान पर आने के बाद  डूंगरपुर जिले के बिजली विभाग के अधिकारी इस परफोर्मेंस को बरकार रखने के लिए जुटे हुए हैं, वहीं डूंगरपुर के राजस्व वसूली के मॉडल को सीखने के लिए डिस्कॉम के एमडी के निर्देश पर जल्द ही 11 जिलों के एईएन जल्द डूंगरपुर आएंगे.

Reporter-Akhilesh Sharma

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियां जारी, अलवर के मालाखेड़ा में करेंगे बड़ी जनसभा, चार लाख लोगों के आने की है संभावना​

 

Trending news