PM Kisan Yojana: 38 हजार से अधिक किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभ, जानें क्यों?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2032952

PM Kisan Yojana: 38 हजार से अधिक किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभ, जानें क्यों?

Jaipur news: प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में किसान सम्मान निधि योजना से किसानो का मोह भंग होता दिख रहा है. 38 हजार 287 किसान ऐसे है जिन्होंने अभी तक अपनी केवाईसी अपडेट नहीं करवाई है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

Jaipur news: प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में किसान सम्मान निधि योजना से किसानो का मोह भंग होता दिख रहा है. डूंगरपुर जिले में सम्मान निधि योजना में लैंड सीडिंग करवा चुके एक लाख 69 हजार किसानो में से 38 हजार 287 किसान ऐसे है जिन्होंने अभी तक अपनी ई-केवायसी नहीं करवाई है. इधर ईकेवायसी के अभाव में किसानो की योजना की किश्त अटक सकती है वही प्रशासन ने किसानो से ई-केवायसी करवाने की अपील की है.

किसान सम्मान निधि योजना 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानो को केंद्र सरकार की ओर से प्रतिवर्ष तीन किश्तों में 6 हजार रुपए देने का प्रावधान है. योजना की राशि सीधे किसानो के खाते में जाती है. डूंगरपुर जिले के अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में डूंगरपुर जिले में एक लाख 69 हजार किसानो ने लैंड सीडिंग करवाई है. इसमें से एक लाख 31 हजार किसानो ने अपनी केवाईसी अपडेट करवा ली है. लेकिन 38 हजार 287 किसान ऐसे है जिन्होंने अभी तक अपनी केवाईसी अपडेट नहीं करवाई है.

केवाईसी अपडेट नहीं थो हो सकते है वंचित     

डूंगरपुर जिले के अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया की अगर किसान अपनी केवाईसी अपडेट नहीं करवाते है तो उन्हें किसान सम्मान निधि की योजना के लाभ से वंचित होना पड़ सकता है. वही उन्होंने बताया की जिला प्रशासन की ओर से किसानो को योजना के प्रति जागरूक करते हुए ई केवाईसी अपडेट करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है. वही उन्होंने बताया की किसान ईमित्र, पीएम किसान एप और पटवारी के पास जाकर तीन तरीको से अपना केवाईसी अपडेट करवा सकता है.

किस ब्लाक में कितने किसानो की केवाईसी नहीं अपडेट

ब्लाक     केवाईसी अपडेट नहीं
आसपुर      4036   
बिछीवाडा     3944
चिखली    2736
डूंगरपुर/दोवडा    8008   
गलियाकोट                1292 
झौथरी   1972
साबला  4111
सागवाडा  7799
 सीमलवाडा    4389
कुल    38287

किसान अपनी ई-केवाईसी नहीं करवा रहे 

बहराल कई प्रयासों के बावजूद अभी भी किसान अपनी ई-केवाईसी नहीं करवा रहे है. हालाकि डूंगरपुर जिला प्रशासन की ओर से एक अभियान के रूप में किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसानो की ई-केवाईसी करवाने में जुटा हुआ है. लेकिन अगर इसके बाद भी यदि किसान अपनी ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाते है तो उन्ही किसान सम्मान निधि योजना की किश्त अटक सकती है. 

यह भी पढ़ें:मंडी में गायों की मौत को रोकने के लिए नगर परिषद की कवायद,पॉलिथीन रोक के लिए अभियान शुरू

Trending news