राजस्थान की जनता को 24 अप्रैल से मिलेगी महंगाई राहत कैंप की सौगात, जानें कैसे मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1661913

राजस्थान की जनता को 24 अप्रैल से मिलेगी महंगाई राहत कैंप की सौगात, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Rajasthan Mehangai Rahat Camp: राजस्थान सरकार पूरे प्रदेश में महंगाई से राहत देने के लिए महंगाई राहत शिविर लगाने जा रही हैं. इसके तहत डूंगरपुर जिले में  कुल 53 महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे. जानें आप कैसे पा सकते है लाभ. 

राजस्थान की जनता को 24 अप्रैल से मिलेगी महंगाई राहत कैंप की सौगात, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Dungarpur News: राज्य सरकार की ओर से लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए डूंगरपुर जिले सहित प्रदेशभर में 24 अप्रैल से 30 जून तक महंगाई राहत शिविरों का आयोजन किया जाएगा. डूंगरपुर जिले में 53 महंगाई राहत कैंप लगेंगे, जिसमे 40 स्थाई व 13 मोबाइल कैंप लगाये जाएंगे. महंगाई राहत कैंप से आमजन को बचत, राहत और बढ़त की सौगात मिलेगी, जिसमे 500 रुपये में गैस सिलेंडर, प्रतिमाह 100 यूनिट फ्री बिजली, किसानों को 2000 यूनिट फ्री बिजली सहित 10 योजनाओं में पंजीयन के बाद आमजन को राहत मिलेगी. इधर, अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने के लिए जिला प्रशासन प्रचार-प्रसार में जुटा है. 

प्रदेश के हर पात्र व्यक्ति को जनकल्याणकारी योजनाओं का सुगमता व सम्मानपूर्वक लाभ दिलाने के लिए 24 अप्रैल से डूंगरपुर जिले में महंगाई राहत कैंप आयोजित होंगे. इनमें पात्र लाभार्थियों को 10 योजनाओं में रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर रही गारंटी कार्ड संशोधित स्वीकृति आदेश आदि उपलब्ध कराए जाएंगे. प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान के प्रत्येक शिविर में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउंटर लगाए जाएंगे. गांवों के संग अभियान के तहत ग्राम पंचायतों और शहरों के संग अभियान के तहत वार्डो में वार्डवार शिविरों के कैंप लगेंगे. इनके अतिरिक्त स्थाई महंगाई राहत कैंप भी लगेंगे.

जिले में लगेंगे 53 महंगाई राहत कैंप
डूंगरपुर जिले के अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि डूंगरपुर जिले में कुल 53 महंगाई राहत कैंप आयोजित होंगे, जिसमे 40 कौंप स्थाई और 13 मोबाइल कैंप लगेंगे. उन्होंने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र डूंगरपुर में 3, नगरपालिक सागवाड़ा में 2, डूंगरपुर में 3, दोवड़ा में 2, आसपुर में 5, साबला में 3, सागवाड़ा में 5, गलियाकोट में 4, सीमलवाड़ा में 5, चिखली में 3, झौंथरी में 2 तथा बिछीवाड़ा में 3 स्थाई महंगाई राहत कैंप लगेंगे। ये कैंप 24 अप्रेल से 30 जून तक लगेंगे। वही 13 मोबाइल केम्प जिले के सार्वजनिक क्षेत्रो में लगाए जाएंगे.

महंगाई राहत शिविरों में मिलेंगे ये लाभ

1. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर गारंटी कार्य योजना
2. मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना (घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह)
3. मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना (कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह)
4. मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना
5. महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (25 अतिरिक्त दिवस तथा कथौड़ी, सहरिया व विशेष योग्यजन को 100 दिवस अतिरिक्त)
6. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना (125 दिवस)
7. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (न्यूनतम 1000 रूपए पेंशन प्रतिमाह)
8. मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना
9. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (अब 25 लाख रुपये का बीमा)
10.मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना (अब 10 लाख रुपये का बीमा)

यह भी पढ़ेंः शादी में दूल्हे से एंट्री से पहले क्यों कटवाया जाता है रिबन?

योजनाओं के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना - बिल पर अंकित कनेक्शन नंबर
गैस सिलेंडर योजना - गैस कनेक्शन नंबर व एजेंसी का नाम
महात्मा गांधी नरेगा - जॉब कार्ड नंबर
अन्य समस्त योजना के लिए- जन आधार नंबर

परिवार का कोई भी सदस्य करवा सकता है पंजीयन
अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि महंगाई राहत शिविरों में पंजीयन के लिए जनआधार कार्ड होना आवश्यक है. जनआधार कार्ड धारक का स्वयं आना आवश्यक नहीं है. परिवार का कोई भी वयस्क सदस्य जिसका नाम जनआधार कार्ड में हो, वो शिविर में आकर विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीयन करवा सकता है.

बहराल डूंगरपुर जिले में 24 अप्रैल से शुरू हो रहे महंगाई राहत शिविरों को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूर्ण कर ली है. वहीं, सरकार की मंशानुरूप अधिक से अधिक लोगों को इन कैंपों का फायदा मिले. इसको लेकर प्रशासन की ओर से जागरूकता रथ व अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Forcast : राजस्थान में आने वाले दिनों में फिर बदलेगा मौसम, जानें अपने इलाके का हाल

Trending news