सर्दियों में ड्राई नहीं होगी स्किन, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2044555

सर्दियों में ड्राई नहीं होगी स्किन, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

Home Remedies for Dry Skin on Face:  सर्दियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट रखना एक बड़ा चैलेंजिंग काम होता है. ठंड के मौसम में लोग अपनी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने के लिए तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट का यूज करते हैं लेकिन आज आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को मलाई सा कोमल बना सकते हैं. 

सर्दियों में ड्राई नहीं होगी स्किन, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

Home Remedies for Dry Skin on Face: ठंड का मौसम आते ही सबसे पहले लोगों की स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है. सर्दियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट रखना एक बड़ा चैलेंजिंग काम होता है. ठंड के मौसम में लोग अपनी स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने के लिए तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट का यूज करते हैं लेकिन आज आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को मलाई सा कोमल बना सकते हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, त्वचा में नमी की कमी की वजह से स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है. इसके कारण कई बार लोगों को खुजली और रैशेज की भी शिकायत हो सकती है. 

यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज

एलोवेरा
सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन से बचने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए. एलोवेरा में पॉलिसैकराइड गुण पाए जाते हैं, जो की स्किन को मॉइश्चराइज रखने का काम करते हैं. साथ ही एलोवेरा को लगाने से एक्जिमा की दिक्कत भी दूर होती है. 

नारियल तेल
सर्दियों के लिए नारियल का तेल काफी लाभदायक माना जाता है. जब भी कभी नहा कर आएं तो नारियल के तेल से शरीर की मालिश करें. इससे स्किन की नमी बरकरार रहती है और ग्लोइंग भी बनती है. 

यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे

शहद
शहद में कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो की ड्राई स्किन को हील करने में काफी मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है. स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए आपको शहद में दालचीनी को पीस कर स्किन पर लगाना चाहिए. 

दही
सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए दही से बने फेस पैक काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इससे चेहरे की तो सफाई होती ही है, इसके साथ ही त्वचा में भी नमी बनी रहती है. दही स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. 

टी ट्री ऑयल
ठंड के मौसम में स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आपको एक चम्मच टी ट्री ऑयल में दो चम्मच गुलाब जल मिलाना चाहिए और फिर चेहरे पर लगाना चाहिए. 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धुल दें. 

विटामिन ई कैप्सूल 
ठंड के मौसम में स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए विटामिन ई का कैप्सूल रामबाण माना जाता है. इसके लिए इसके जेल को आपको नारियल के तेल में मिलाकर मालिश करनी है. इससे ड्राई स्किन की दिक्कत दूर हो सकती है. 

ड्राई स्किन को नमी प्रदान करने के लिए यह घरेलू नुस्खे काफी असरदार माने जाते हैं और इसे स्किन पर बुरा असर भी कम पड़ता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा

यह भी पढे़ं- पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

Trending news