हनुमानगढ़ -हरियाणा के पानी से घग्गर नदी में बाढ़ के आसार, एलर्ट मोड पर DM रूक्मणि रियार
Advertisement

हनुमानगढ़ -हरियाणा के पानी से घग्गर नदी में बाढ़ के आसार, एलर्ट मोड पर DM रूक्मणि रियार

Hanumangarh News: घग्गर नदी में हरियाणा में लगातार पानी की आवक बढ़ रही है जिसके चलते हनुमानगढ़ जिले के लिए हालात चिंताजनक बने हुए है. जिसे देखते हुए डीएम रूक्मणि रियार एलर्ट मोड पर है. उन्होंने किसी भी आपातस्थिति में नागरिकों का सहयोग मांगा है. 

Hanumangarh news

Hanumangarh News: घग्गर नदी में हरियाणा में लगातार पानी की आवक बढ़ रही है जिसके चलते हनुमानगढ़ जिले के लिए हालात चिंताजनक बने हुए है. जिले में घग्गर नदी में पानी की बढ़ती आवक को लेकर जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार ने आज आपात बैठक बुलाई और अधिकारियों के साथ आगे की प्लानिंग पर चर्चा की. बैठक में 1995 में हनुमानगढ़ में आई बाढ़ के डाटा के आधार पर जिला प्रशासन अब आगे की तैयारियों में जुटा है.

यह भी पढ़ेंः Dholpur News:नशे में धुत ट्रक चालक ने सड़क पर मचाया उत्पात, पहले कचरा वाहन को ठोका फिर सांड को मार दी टक्कर

डीएम  ने नागरिकों से मांगा सहयोग
डीएम रूकमणि रियार के अनुसार फिलहाल जिले में रिकॉर्ड 25000 क्यूसेक पानी चल रहा है और अभी तक स्थिति नियंत्रण में है.मगर पीछे से पानी की आवक लगातार बढ़ रही है जिसको लेकर जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन अब तक फर्स्ट लाइन आफ डिफेंस पर काम कर रहा था और अब जिला प्रशासन सेकंड लाइन ऑफ डिफेंस पर काम कर रहा है जिसमें जिला प्रशासन ने समाजसेवी संस्थाओं और नागरिकों से सहयोग मांगा है कि वह मिट्टी के कट्टों की व्यवस्था सहित प्रशासन को अन्य सहयोग दें ताकि इस आपदा से जिले को बचाया जा सके.

निचले इलाकों में नागरिकों को जाने का दिया आदेश
जिला कलेक्टर ने नदी के निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों को फिर से सुरक्षित स्थानों पर जाने का कहा है. हालांकि, अभी सेम नाले में 14600 क्यूसेक और घग्गर नाली बैल्ट में क्षमता से ज्यादा 6300 क्यूसेक पानी चलाया जा रहा है. वहीं घग्गर नदी से इंदिरा गांधी नहर में भी करीब 4300 क्यूसेक पानी डाला जा रहा है. मगर पानी की आवक लगातार बढ़ रही है इसलिए अब इंदिरा गांधी नहर में पानी डालने के लिए और पंपों की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि किसी भी तरह से जिले को आपदा से बचाया जा सके. बैठक में डीएम के साथ एसपी सुधीर चौधरी, एडीएम प्रतिभा देवठिया, जलसंसाधन विभाग के अभियंता भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ेंः  जयपुर - पुष्य नक्षत्र में हुआ मोती डूंगरी के गणेश जी का पंचामृत अभिषेक, स्नान के बाद फूल बंगले में किया विराजमान

 

Trending news