डिफाल्टर्स किसानों की किस्मत खुली, गहलोत सरकार देगी फसली ऋण
Advertisement

डिफाल्टर्स किसानों की किस्मत खुली, गहलोत सरकार देगी फसली ऋण

राजस्थान के डिफाल्टर्स किसानों को भी फसली ऋण दिया जाने लगा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के आदेश के बाद सहकारिता विभाग ने ऋण बांटना शुरू कर दिया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: राजस्थान के डिफाल्टर्स किसानों को भी फसली ऋण दिया जाने लगा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के आदेश के बाद सहकारिता विभाग ने ऋण बांटना शुरू कर दिया. प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत किसानों को राहत देने की कोशिश की जा रही है लेकिन अभी भी लाखों डिफाल्टर्स किसान ऐसे है, जिन्हें लोन मिलना बाकी है.

प्रशासन गांवों के संग अभियान में मिली राहत
राजस्थान के डिफाल्टर्स किसानों (Defaulters farmers) की किस्मत खुल गई है. किसी भी कारण से जिन किसानों ने सरकार से लिया ऋण चुकाया नहीं, उन किसानों को भी अब ऋण मिल रहा है. राज्य सरकार (Rajasthan Government) ने अब तक प्रशासन गांवों के संग अभियान में 25 हजार से ज्यादा किसानों को ऋण मिल चुका है. इससे पहले मंत्री उदयलाल आंजना (Udayalal Anjana) ने अधिकारियों को आदेश दिए थे, जिसके बाद में अपैक्स बैंक ने इस शिविर के जरिए ऋण बांटना शुरू कर दिया है लेकिन अभी भी लाखों डिफाल्टर्स किसानों को राहत मिलना बाकी है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan के दिव्यांग जनों को नहीं मिल रहा आरक्षण का लाभ, सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

7.5 लाख डिफाल्टर्स किसानों को बंटना है ऋण
मरूधरा के अन्नदाताओं की मुश्किले कम करने के लिए सरकार लगातार सक्रिय है. प्रदेश में 7.5 लाख डिफाल्टर्स किसानों को ऋण बंटेगा. हालांकि अपैक्स बैंक की घटियां मॉनिटरिंग और अवेयरनेस की कमी के कारण पहले आवेदन तक नहीं आ पा रहे थे लेकिन सरकार की मुस्तैदी के चलते अब किसानों को राहत मिलने लगी है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का कहना है कि सीएम गहलोत के सपनों को साकार करने के लिए विभाग लगातार कोशिश कर रहा है.पूरी उम्मीद है जल्द से जल्द सभी डिफाल्टर्स किसानों को राहत पहुंचाई जाएगी.

सीएम ने दिए थे आदेश
इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आदेश दिए थे कि डिफाल्टर्स किसानों को ऋण दिया जाएगा क्योकि कोरोना (Corona) में आर्थिक तंगी के चलते लाखों किसान डिफाल्टर हो गए. इसके बाद अब सरकार ने राहत देना शुरू कर दिया है. उम्मीद है सभी किसानों को जल्द राहत मिलेगी. 

Trending news