Jaipur: फ्लाइट्स की कागजी उड़ान ! 9 दिन बीतने पर भी नहीं चली अयोध्या समेत इन 8 जगहों पर उड़ान, जानें वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2195406

Jaipur: फ्लाइट्स की कागजी उड़ान ! 9 दिन बीतने पर भी नहीं चली अयोध्या समेत इन 8 जगहों पर उड़ान, जानें वजह

Jaipur international airport:  जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट  के लिए 4 एयरलाइंस ने 10 नई फ्लाइट शुरू करने के लिए डीजीसीए(DGCA) से शेड्यूल अप्रूव कराया है, लेकिन इनमें से एक भी फ्लाइट अभी तक शुरू नहीं हो सकी है.

Jaipur international airport

Jaipur international airport: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से इन दिनों जब देश के 18 शहरों के लिए रोजाना औसतन 56 फ्लाइट संचालित हो रही हैं, फिर भी यात्रियों की कुछ उम्मीदें अधूरी  हैं क्योंकि एयरलाइंस ने अपने फ्लाइट शेड्यूल में कई ऐसी फ्लाइट्स भी अप्रूव कराई हैं, जो अब तक शुरू नहीं की जा सकी हैं.

 जयपुर से वर्तमान में सर्वाधिक मांग वाले शहर अयोध्या के लिए फ्लाइट उपलब्ध नहीं है. इसी के साथ जयपुर से अमृतसर, वडोदरा, पंतनगर, गुवाहाटी सहित कई शहरों के लिए फ्लाइट शुरू करने के लिए शेड्यूल लिए थे, लेकिन ये सभी फ्लाइट्स अभी धरातल पर नहीं आ सकी हैं. 

बता दें कि, इंडिगो एयरलाइन जो देश के विमानन क्षेत्र में सर्वाधिक मार्केट शेयर करीब रखती है, उसके द्वारा भी शेड्यूल के मुताबिक फ्लाइट संचालन नहीं किया जा रहा है. दरअसल समर शेड्यूल लागू हुए 9 दिन बीत चुके हैं. 

31 मार्च से लागू हुए समर शेड्यूल में जयपुर एयरपोर्ट से 66 घरेलू फ्लाइट्स के संचालन की अनुमति ली गई थी, लेकिन इनमें से वर्तमान में औसतन 56 फ्लाइट ही चल रही हैं. समर शेड्यूल लागू होने के 9 दिन बाद भी इन फ्लाइट्स के शुरू होने के लिए कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी जा रही है.

यह 10 फ्लाइट अप्रूव कराई, पर चलाई नहीं

 इंडिगो की अमृतसर के लिए रोज सुबह 6:35 बजे फ्लाइट 6E-7473
इंडिगो की अयोध्या के लिए सप्ताह में 4 दिन सुबह 10:45 बजे फ्लाइट 6E-7331
इंडिगो की पंतनगर के लिए दोपहर 1:45 बजे सप्ताह में 3 दिन फ्लाइट 6E-7705
इंडिगो की वडोदरा के लिए रोज शाम 6:50 बजे फ्लाइट 6E-7381
एयर इंडिया एक्सप्रेस की रोज दोपहर 1:15 बजे कोलकाता के लिए फ्लाइट IX-1556
एयर इंडिया एक्सप्रेस की शाम 7:05 बजे गुवाहाटी के लिए रोज फ्लाइट IX-1557
अलायंस एयर की चंडीगढ़ के लिए रोज शाम 8:35 बजे फ्लाइट 9I-610
स्पाइसजेट की सुबह 6:05 बजे दिल्ली के लिए सप्ताह में 4 दिन फ्लाइट SG-2716
स्पाइसजेट की सुबह 7:15 बजे सप्ताह में 3 दिन अयोध्या के लिए फ्लाइट SG-3421
स्पाइसजेट की दोपहर 1:20 बजे रोजाना गुवाहाटी के लिए फ्लाइट SG-696

बड़ी बात यह है कि, डीजीसीए के शेड्यूल की उल्लघंन करने में केवल इंडिगो या स्पाइसजेट जैसी प्राईवेट एयरलाइंस ही शामिल नहीं हैं, बल्कि सरकारी एयरलाइन अलायंस एयर भी शेड्यूल अप्रूव कराने के बावजूद फ्लाइट नहीं चला रही है.

 गौरतलब है कि, अलायंस एयर ने जयपुर से चंडीगढ़ के लिए एक फ्लाइट अप्रूव करा रखी है, लेकिन अभी तक उस फ्लाइट तो शुरू नहीं कर पाई है. एयरलाइंस के जरिए शेड्यूल अप्रूव कराने के बावजूद फ्लाइट शुरू नहीं करने से हवाई यात्रियों को काफी निराशा हो रही है.

जयपुर से अमृतसर, वडोदरा, अयोध्या व गुवाहाटी जैसे शहरों के लिए वर्तमान में कोई एयर कनेक्टिविटी नहीं है. ऐसे में यात्रियों को दिल्ली या मुबंई जैसे बड़े शहरों के फलाइट्स बदलकर यात्रा करनी पड़ रही है.

 बड़ी बात यह है कि एयरलाइंस के जरिए इस खुली आज्ञा का उल्लंघन करने  बावजूद भी डीजीसीए  एयरलाइंस के इस रवैये को सुधारने की दिशा में कोई अहम कदम नहीं उठा रहा है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: PM मोदी के बाद आज चूरू में देवेंद्र झाझड़िया के समर्थन में जनसभा करेंगे डिप्टी CM बैरवा, राहुल कस्वां के सामने कड़ी चुनौती!

Trending news