Corona JN.1: अलर्ट! डरा रहा कोरोना का नया वैरियंट, जैसलमेर के बाद जयपुर में मिले दो मामले!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2021188

Corona JN.1: अलर्ट! डरा रहा कोरोना का नया वैरियंट, जैसलमेर के बाद जयपुर में मिले दो मामले!

देश-दुनिया में कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट JN.1 ने एंट्री ले ली है, इसके बाद अब दुनिया भर में इस नए वेरिएंट को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है. देशभर में अब तक 25 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.

Corona JN.1: अलर्ट! डरा रहा कोरोना का नया वैरियंट, जैसलमेर के बाद जयपुर में मिले दो मामले!

Corona Jn.1: देश-दुनिया में कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट JN.1 ने एंट्री ले ली है, इसके बाद अब दुनिया भर में इस नए वेरिएंट को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है. देशभर में अब तक 25 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इनमें से दो मामलों की पुष्टि राजस्थान में हुई है, जबकि दो मामले और बताएं जा रहे हैं.

अमेरिकी अस्पतालों में बढ़ रहे मरीज 

कोरोना केस में वेरिएंट को लेकर अमेरिका स्थित रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र डीसी ने चेतावनी जारी की और कहा कि इस नए वेरिएंट के चलते अमेरिकी मेडिकल सिस्टम पर भारी दबाव पड़ सकता है. अस्पतालों में तेजी से मरीज के भर्ती होने की संख्या बढ़ रही है. हालांकि नीति आयोग के सदस्य और एक्सपर्ट सी के पॉल के अनुसार भारत में अभी घबराने की आवश्यकता नहीं है. इस नए वेरिएंट की वैज्ञानिक रूप से बारीकी से जांच की जा रही है साथी राज्यों में टेस्टिंग बढ़ाने और निगरानी रखने की प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता है पॉल के अनुसार संक्रमण के चपेट में आए लोग फिलहाल घर पर ही उपचार के विकल्प को चुन रहे हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, "कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि दर्ज नहीं हुई है। जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है उन्हें अन्य बीमारियां थी और उनमें कोविड का पता अचानक लगा।" देश में केरल, महाराष्ट्र, झारखंड और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में दैनिक संक्रमण दर में वृद्धि देखी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 21 मई के बाद एक दिन में सबसे अधिक 614 मामले दर्ज किए गए.

राजस्थान में भी कोरोना

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकट प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. जैसलमेर में  कोरोना के 2 नए मामले आए सामने आए हैं. जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि प्रदेश में जैसलमेर जिले में दो कोविड पॉजिटिव केस सामने आए हैं, चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार इससे चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. यह वायरस गंभीर प्रकृति का नहीं है, इसलिए दोनों रोगियों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई.जैसलमेर में पॉजिटिव आए दो मरीजों में से एक पुलिस का कांस्टेबल बताया जा रहा है. वहीं दूसरा कोरोना पॉजिटिव शहरी क्षेत्र के मजदूर पाड़ा का निवासी है.

वहीं जयपुर राजधानी जयपुर में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है, SMS मेडिकल कॉलेज के अटैच अस्पतालों में  दो कोविड पॉजिटिव मिले है. दोनों ही मरीज दूसरे जिलों से आए हैं, उपचार के लिए जयपुर एक मरीज भरतपुर का और दूसरा मरीज झुंझुनूं का बताया जा रहा है. हालांकि चिकित्सा विभाग ने अभी तक पुष्टि नहीं की है.

यह भी पढे़ं- 

Jaipur News: CM भजनलाल ने की ऊर्जा विभाग की समीक्षा, कहा- आमजन को निर्बाध हो बिजली सप्लाई

Rajasthan Assembly: अनोखा रहा राजस्थान विधानसभा का पहला दिन, बाइक-ट्रैक्टर ही नहीं, गदा संग पहुंचे विधायक

Trending news