राजस्थान में सिलकोसिस के सभी प्रकरणों को किया जाएगा तत्काल निस्तारित: ACS डॉ. सुबोध अग्रवाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan931179

राजस्थान में सिलकोसिस के सभी प्रकरणों को किया जाएगा तत्काल निस्तारित: ACS डॉ. सुबोध अग्रवाल

एसीएस माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से खनिज विभाग के एसएमई कार्यालयों के अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने बताया कि माइंस विभाग द्वारा केंपेन की तिथि और विस्तृत रुपरेखा को अंतिम रुप दिया जा रहा है.

 एसीएस ने कहा कि सीएम गहलोत सिलिकोसिस की समस्या और इससे पीड़ितों के प्रति संवेदनशील रहे हैं. (फाइल फोटो)

Jaipur: राज्य में जुलाई के दूसरे पखवाड़े में 'माइंस सेफ्टी केंपेन' चलाया जाएगा. केंपेन के दौरान विभागीय अधिकारी संबंधित विभागों, जिला प्रशासन और खनन क्षेत्रों के पट्टाधारियों व एसोसिएशन के सहयोग से सुरक्षा मानकों का पालन कराया जाएगा. माइनिंग कार्य से जुड़ें लोगों व श्रमिकों को सुरक्षा मानकों, स्वास्थ्य मानकों और खनिज नियमों के प्रति सचेत भी कराया जाएगा.

एसीएस माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से खनिज विभाग के एसएमई कार्यालयों के अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने बताया कि माइंस विभाग द्वारा केंपेन की तिथि और विस्तृत रुपरेखा को अंतिम रुप दिया जा रहा है. डॉ. सुबोध अग्रवाल ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान निर्देश दिए कि सिलिकोसिस की समस्या और सिलिकोसिस पीड़ितों के प्रति मुख्यमंत्री अशोक गहलोत संवेदनशील रहे हैं, ऐसे में सिलिकोसिस पीड़ितों व सिलिकोसिस (Silicosis) से मृत्यु के मामलों में सहायता राशि का वितरण प्राथमिकता से करते हुए विभागीय स्तर पर कोई प्रकरण बकाया नहीं रहना चाहिए. 

अवैध माइनिंग गतिविधियों पर लगाई जाएगी रोक
उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जब्त की गई बजरी की नीलामी प्राथमिकता से की जाएगी ताकि जब्त बजरी को खुर्दबुर्द होने से बचाया जा सके. माइनिंग अधिकारियों को फील्ड में जाकर माइनिंग कार्य का निरीक्षण कर निर्देशों की पालना कराने, सुरक्षा मानकों की पालना की जांच, अवैद्य माइनिंग गतिविधियों पर सख्ती से नियमानुसार कार्यवाही करने के साथ ही राजस्व की छीजत को रोककर राजस्व बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिए गए हैं. एसीएस ने खननधारकों में बकाया राशि की वसूली के भी निर्देश दिए.

परस्पर समन्वय के साथ करेंगे काम
एसीएस डॉ. अग्रवाल ने माइंस विभाग की भूविज्ञान व खनन विंग में परस्पर सहयोग व समन्वय से काम करने के निर्देश दिए. दोनों विंग के अधिकारी साथ विजिट कर नए खनन ब्लॉकों के चिन्हीकरण और ब्लॉक तैयार कर उनके ऑक्शन की तैयारी करने को कहा गया गया है.

खनिज ऑक्शन के साथ बढ़ाएंगे आय
निदेशक माइंस केबी पण्ड्या ने अधिकारियों को विभागीय आय बढ़ाने की और खासतौर से ध्यान देना होगा. आरआरसी और ईआरआरसी के ठेके उठने की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि आय बढ़ सके. पण्ड्या ने अधिकारियों से अभियान की आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और मेजर व माइनर मिनरल खनिजों के ऑक्शन के लिए ब्लॉक तैयार करने के निर्देश दिए.

Trending news