राजस्थान में कौन है वो टॉप-10 पुलिस अफसर जिन्हें अशोक गहलोत सरकार ने दिया प्रमोशन का तोहफा, देखें डिटेल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1672425

राजस्थान में कौन है वो टॉप-10 पुलिस अफसर जिन्हें अशोक गहलोत सरकार ने दिया प्रमोशन का तोहफा, देखें डिटेल

Jaipur News: गुरुवार को गहलोत सरकार ने तीन आईपीएस अफसरों को डीजी रैंक पर प्रमोट किया है, जिसके बाद अब राजस्थान में डीजी (महानिदेशक) रैंक  पर  10 अफसर हो गए हैं. आइए जानते है इनके बारें में .

 राजस्थान में कौन है वो टॉप-10 पुलिस अफसर जिन्हें अशोक गहलोत सरकार ने दिया प्रमोशन का तोहफा, देखें डिटेल

Jaipur News: राजस्थान सरकार  में इन दिनों  प्रमोशन का दौर जारी है. प्रदेश सराकार ने इस सिलसिलों को जारी रखते हुए गुरुवार को एक आदेश जारी करते हुए प्रदेश के तीन आईपीएस अफसरों को डीजी रैंक पर प्रमोट किया है.  ये तीन अफसर डीसी जैन, ए. पौन्नुचामी और सौरभ श्रीवास्तव हैं. तीनों ही  1991 बैच के है. इसी के साथ ही अब राजस्थान में डीजी (महानिदेशक) रैंक  पर  10 अफसर हो गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः सहमति से बने संबंध फिर भी प्रेमी पहुंचा सलाखों के पीछे, इस उतरा इश्क का भूत, जानें पूरा मामला

बता दें कि इन तीनों में से आईपीएस सौरभ श्रीवास्तव  30 अप्रैल को सेवानिवृत होने वाले हैं. या कहे की वह राजस्थान के डीजी पद पर केवल 2 दिन के लिए ही अपना कार्यभार संबालेंगे. वही दूसरी तरफ ए. पोन्नूचामी मई में और डीसी जैन इसी साल अक्टूबर में सेवानिवृत होंगे. ए. पोन्नूचामी दारासिंह एनकाउंटर केस में 5 साल तक जेल में रहे थे. इस दौरान वे सस्पेंड रहे.साल 2018 में कोर्ट ने दारा सिंह एनकाउंटर केस में फंसे सभी पुलिसकर्मियों और अफसरों को बरी कर दिया था.

तो चलिए  बाकी के 7 आईपीएस पहले से हैं जो   डीजी रैंक में हैआइए जानते हैं एक नजर में उनके बारे जानते हैं 

उमेश मिश्रा- पहला नाम इस कड़ी में इनका है . आजकल राजस्थान में अपराधी इनके डर से बिलों में घुस चुके है. 1989 बैच के आईपीएस अफसर हैं. इनका जन्म  उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में हुआ था. ये शुरू से ही अपनी पैनी नजर के लिए क्राइम की पीठ पर वार करने के लिए जाने जाते है. इसी के कारण उमेश मिश्रा हमेशा सीएम अशोक गहलोत की गुडबुक में रहते हैं. इंटेलीजेंस में  चार साल तक  रहने के बाद इन्हें  27 अक्टूबर 2022 से राजस्थान पुलिस के महानिदेशक  पद लाया गया.  दो सीनियर आईपीएस अफसरों को दरकिनार कर मुख्यमंत्री ने इन्हें डीजीपी बनाया है.

भूपेन्द्र दक: साल 1989 बैच के आईपीएस भूपेन्द्र कुमार दक जुलाई 2022 में डीजी रैंक पर  प्रमोट हुए थे. राजस्थान के उदयपुर जिले के रहने वाले दक पिछले 10 महीने से जेल डीजी के पद पर तैनात हैं.
उत्कल रंजन साहू (यू आर साहू): साल 1988 बैच के आईपीएस अफसर. उत्कल रंजन साहू  ओडिशा के रहने वाले  है और जून 2020 में ही डीजी रैंक पर प्रमोट हुए.  पिछले पौने तीन साल से यूआर साहू डीजी (डायरेक्टर जनरल) होमगार्ड पद पर तैनात हैं.

नीना सिंह: साल 1089 बैच की आईपीएस अफसर. बिहार के पटना की रहने वाली हैं. हाल ही  में नीना सिंह की नियुक्ति केन्द्र में प्रतिनियुक्ति पर  की गई हैं.वर्तमान में वह सीआईएसएफ की एडिशनल डायरेक्टर जनरल हैं.

राजीव शर्मा: साल 1990 बैच के आईपीएस अफसर हैं.राजीव शर्मा मथुरा (यूपी) के रहने वाले हैं. उन्हें इसी साल 24 जनवरी कोडीजी रैंक पर प्रमोट किया गया. वर्तमान में आईपीएस राजीव शर्मा राजस्थान पुलिस अकादमी के डायरेक्टर हैं.

जंगा श्रीनिवास राव: साल 1990 बैच के आईपीएस  है और आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं. 13 फरवरी 2023 को  उन्हें राज्य सरकार ने डीजी रैंक पर प्रमोट किया. फिलहाल वे इस समय डीजी ट्रेनिंग के पद पर तैनात हैं.

रवि प्रकाश मेहरड़ा: आईपीएस रवि प्रकाश मेहरड़ा  साल 1090 बैच के  पासआउट है. वह जयपुर (राजस्थान) के रहने वाले हैं. पिछले ढाई साल तक वे एडीजी क्राइम रहे. इसी साल 13 फरवरी को राज्य सरकार ने मेहरड़ा को डीजी रैंक में पदोन्नत किया. पिछले दो महीनों से वे पुलिस सिविल राइट्स के डीजी पद पर तैनात हैं.

ये भी पढ़ेंः निवाई: वाल्मीकि जाति ने नगरपालिका अधिशासी को सौंपा ज्ञापन, गैर वाल्मीकि सफाई कर्मचारी से भी सफाई कराने की मांग

Trending news