राजस्थान के इन शहरों के लिए खुशखबरी, बिछाई जाएगी 2 नई रेल लाइन, बनेंगे 9 नए स्टेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2281346

राजस्थान के इन शहरों के लिए खुशखबरी, बिछाई जाएगी 2 नई रेल लाइन, बनेंगे 9 नए स्टेशन

Rajasthan News: राजस्थान में एक लंबे इंतजार के बाद जिले की दो रेलवे लाइनों को स्वीकृति मिली थी. ये दो रेलवे लाइनों में मेड़ता पुष्कर और मेड़ता रास लाइन का निर्माण होना है.

 

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान के लोगों के लंबे वक्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है. साल 2024 यानी इस साल फरवरी महीने में रेलवे मंत्रालय की ओर से प्रदेश के जिले की दो रेलवे लाइनों को आधिकारिक रूप से स्वीकृति मिल गई थी. ये दो रेलवे लाइनों में मेड़ता पुष्कर और मेड़ता रास लाइन का निर्माण होना है. रेलवे मंत्रालय की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद इन रेलवे लाइनों का निर्माण के काम का रास्ता अब साफ हो गया है. 

दूसरी ओर उत्तर-पश्चिम रेलवे सलाहकार परामर्शदात्री समिति के सदस्यों ने खुशी व्यक्त की. साथ ही कहा कि इन रेलवे लाइनों का निर्माण होने से मेड़ता का देशभर में सीधा रेल नेटवर्क बनाया जाएगा. इसके साथ ही मेड़ता का विकास भी होने लगेगा. 

नागौर की मेड़ता सिटी में बनने वाले इस काम में कुल 1680.64 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस रेल ट्रैक की लंबाई 133.037 किलोमीटर लंबी बनाई जाएगी. रेलवे ट्रैक और स्टेशन बनाने के लिए इन दोनों रेलवे लाइनों का 500.15 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण किया जाएगा. बता दें कि यह दोनों रेल लाइनें नागौर जिले की मेड़ता सिटी से जुड़ी हुई हैं. 

बीते 30 सालों से अजमेर के लिए सीधी रेल लाइन की जरूरत थी. इसी के चलते अजमेर से पुष्कर तक रेलवे लाइन बनाने के बाद पिछले कुछ वक्त से मेड़ता से पुष्कर तक 51.34 किलोमीटर की दूरी तक रेलवे लाइन की जरूरत थी. वहीं, 3 माह पहले सांसद दीया कुमारी को मेड़ता-पुष्कर और मेड़ता-रास रेल लाइनों की मंजूरी के बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मौखिक रूप से बताया था. वहीं, अब रेल मंत्रालय के रेलवे बोर्ड ने दो पत्र जारी करते हुए इन दोनों लाइनों की आधिकारिक मंजूरी दे दी है.  

 
ये दोनों रेलवे लाइन तीन जिलों से होकर जाएंगी, जिसके चलते 9 नए स्टेशन बनाए जाएंगे. रेलवे स्टेशनों को मेड़ता सिटी (कात्यासनी), धनेरिया, रियां बड़ी, जसनगर, नांद, भूम्बलिया, कोड, भैंसड़ा कलां और रास में बनाया जाएगा. वहीं, पुष्कर में पहले से ही रेलवे स्टेशन है. इसके अलावा मेड़ता-पुष्कर रेल लाइन के अंतर्गत नागौर और अजमेर जिलों में एक रेलवे लाइन बिछाई जाएगी और मेड़ता-रास रेलवे लाइन के अंतर्गत मेड़ता और पाली जिलों में रेलवे लाइन बनेगी. 

यह भी पढ़ेंः कार हादसे में खाटू श्याम की भक्त की हुई मौत, 70 किलो वजन उठाकर करती थी पैदल यात्रा

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इन जिलों में मेघ गर्जन, तेज हवा के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji: खाटू श्याम बाबा की ऐसी 'दीवानी', रोज पैदल जाकर चढ़ाती थी 51 निशान

Trending news