Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर बन रहा शुभ संयोग, राशि अनुसार जरूर करें ये शुभ काम
topStories1rajasthan1543123

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर बन रहा शुभ संयोग, राशि अनुसार जरूर करें ये शुभ काम

इस साल 26 जनवरी बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन यदि आप राशि अनुसार कुछ विशेष उपाय आजमाएंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. इस दिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य और दान के लिए उत्तम माना जाता है. 

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर बन रहा शुभ संयोग, राशि अनुसार जरूर करें ये शुभ काम

Vasant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजन का विशेष महत्व है. इस साल 26 जनवरी बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन यदि आप राशि अनुसार कुछ विशेष उपाय आजमाएंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. इस दिन किसी भी प्रकार के शुभ कार्य और दान के लिए उत्तम माना जाता है. इस दिन लोग माता सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं. इस दिन यदि आप अपनी राशि के अनुसार कुछ विशेष काम करेंगे तो आपके घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहेगी. आइए जानते हैं ज्योतिषशास्त्र के उन उपायों के बारे में-

मेष राशि- 
आपको शिक्षा में सफलता, एकाग्रता और बुद्धि प्राप्ति के लिए मां सरस्वती कवच पाठ पढ़ना चाहिए.वसंत पंचमी के दिन श्वेत या पीले रंग के वस्त्र धारण कर मां शारदे की पूजा करें. मेष राशि के जातक को विद्या व आरोग्य की प्राप्त होगी.
 
वृषभ राशि- 
वृषभ राशि के जातक माता सरस्वती को सफेद चंदन एवं सफेद पुष्प अर्पित करें.इससे आपकी समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति होगी साथ ही मनवांछित फल की प्राप्ति होगी. इस उपाय से आप मनचाही सफलता पाने में सफल होंगे. जिससे आप अपने रोजगार के क्षेत्र में भी मनचाही सफलता प्राप्त करेंगे.

मिथुन राशि-  
इस राशि के जातक बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती के चरणों में हरे रंग की कलम चढ़ाएं.आपकी लेखनी में निपुणता आएगी. नौकरी संबंधी समस्या के निदान हेतु और सफलता प्राप्ति के लिए मां सरस्वती कवच का पाठ करें.

कर्क राशि- 
इस राशि के लोग कला और संगीत के प्रेमी होते हैं. ये दार्शनिक, कवि, लेखक, उच्च श्रेणी के डॉ.और अनुसंधान कर्ता होते है.यदि आप संगीत या किसी अन्य कला के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो माता सरस्वती को खीर का भोग लगाएं.
 
सिंह राशि- 
ऐसे जातक को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के दौरान गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए, जल्द ही नौकरी में प्रमोशन के साथ धन लाभ के योग बनेंगे. आपको पढ़ाई में सफलता प्राप्त करने या विदेश में पढ़ाई करने के लिए इस दिन श्रद्धापूर्वक देवी सरस्वती के चरणों में पुष्प अर्पित करे.  
 
कन्या राशि- 
ऐसे जातक को अस दिन सरस्वती पूजा के बाद पुस्तकें, कलम, पेंसिल आदि का दान अवश्य करे. इससे आपको पढ़ाई में आ रही कठिनाईयों से छुटकारा मिलेगा.
 
तुला राशि- 
ऐसे जातक बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा के बाद किसी ब्राह्मण कन्या को सफेद वस्त्र का दान करें.
 
वृश्चिक राशि- 
वृश्चिक राशि के जातक को सरस्वती पूजा के दौरान माता के चरणों में लाल रंग का कलम अर्पित करें व सफेद फूल चढ़ाएं.
 
धनु राशि- 
इस राशि के जातक माता सरस्वती को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. आपकी सारी समस्या दूर होगी. आपमें निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी. 
 
मकर राशि- 
ऐसे जातक बसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा करने के बाद किसी जरूरतमंद या गरीब व्यक्ति को चावल या अनाज का दान करना चाहिए. आपको शिक्षा में सफलता, बुद्धिबल में तेजी से विकास होगा. 

ये भी पढ़ें- Ganpati Bappa: गणेशजी इस 3 राशि पर रहते हैं बेहद प्रसन्न, गणपति देवा देते हैं सुख-समृद्धि व वैभव

कुंभ राशि-  
कुंभ राशि के जातक को माता सरस्वती की पूजा के बाद विद्या से जुड़ी वस्तुओं का दान करना चाहिए. जैसे गरीब बच्चों में स्कूल बैग, कॉपी, पेन, पेंसिल और दूसरी जरूरी चीजें दान करें.

मीन राशि-  
मीन राशि के जातक को इस दिन सरस्वती पूजा के दिन पीले रंग की मिठाई का भोग लगायें या पीले वस्त्र का दान करें. आपको करियर संबंधी समस्या का निवारण का निवारण होगा.
 

Trending news